बिजनेस

Income Tax Return जमा करने का कल अंतिम दिन, एक दिन पहले तक भरे गए 4.87 करोड़ रिटर्न

नई दिल्ली: वित्त वर्ष 2021-22 के लिए Income Tax Return भरने की समयसीमा खत्म होने से एक दिन पहले तक 4.87 करोड़ से अधिक रिटर्न भरे जा चुके हैं।

आयकर विभाग ने शनिवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल (Twitter handle) पर इसकी जानकारी देते हुए करदाताओं से निर्धारित तिथि 31 जुलाई से पहले आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने का अनुरोध किया।

विभाग ने बताया कि आकलन वर्ष 2022-23 के लिए शनिवार शाम तक 4.87 करोड़ से अधिक रिटर्न दाखिल किए जा चुके हैं। अकेले शनिवार को ही शाम छह बजे तक 35 लाख से अधिक रिटर्न भरे गए। इसके पहले 29 जुलाई तक 4.52 करोड़ ITR दाखिल किए जा चुके थे।

करदाताओं की ओर से आने वाली हरेक शंका एवं सवाल का दिया जा रहा जवाब

आयकर विभाग ने कहा, ‘‘आशा है कि आपने भी रिटर्न दाखिल कर दिया होगा, यदि नहीं किया तो कर दीजिए। आकलन वर्ष 2022-23 के लिए ITR दाखिल करने की तय समयसीमा 31 जुलाई 2022 है।’’

इसके साथ ही आयकर विभाग ने 31 जुलाई को रविवार होने के बावजूद सभी आयकर सेवा केंद्र (Income tax service center) खोले रखने का आदेश दिया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ई-फाइलिंग पोर्टल (E-Filing Portal) से जुड़े मुद्दों का तुरंत समाधान किया जा रहा है और करदाताओं की ओर से आने वाली हरेक शंका एवं सवाल का जवाब दिया जा रहा है।

आयकर रिटर्न जमा करने की समयसीमा बढ़ाने की सोशल मीडिया (Social media) मंचों पर की जा रही मांग के बारे में पूछे जाने पर इस अधिकारी ने कहा कि फिलहाल विभाग इसके बारे में नहीं सोच रहा है।

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए रिटर्न भरने की समयसीमा 31 दिसंबर, 2021 तक बढ़ाई गई थी। इस दौरान कुल 5.89 करोड़ रिटर्न दाखिल किए गए थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker