नए कोरोना मामलों में 17वें से 5वें नंबर पर पहुंचा भारत

नई दिल्ली : देश में कोरोना के नए मरीजों की संख्या में तेज बढ़ोतरी ने चिंता बढ़ा दी है। करीब दो महीने के अंदर प्रतिदिन मिलने वाले नए मरीजों की संख्या इस कदर बढ़ी कि भारत 17वें स्थान से उछलकर पांचवें स्थान पर पहुंच गया।

रोजाना सर्वाधिक मरीज दर्ज करने के लिहाज से केवल चार देश-अमेरिका, ब्राजील, इटली और फ्रांस ही भारत से आगे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गुरुवार सुबह आठ बजे तक 24 घंटों में कुल 17,407 नए मामले मिले जो पिछले करीब एक महीने में सर्वाधिक संख्या है।

इससे पहले 29 जनवरी को 24 घंटे में वायरस के 18,855 नए मामले सामने आए थे। इस अवधि में देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,11,56,923 हो गई, जबकि 89 और कोरोना मरीजों की मौत से महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 1,57,435 हो गई।

खास बात यह कि दो-तीन दिन से ब्राजील में नए मरीजों के मामले अमेरिका से भी अधिक आ रहे हैं। वर्ल्डोमीटर के मुताबि बुधवार को ब्राजील में दुनियाभर में सर्वाधिक 74,376 नए मरीज मिले, जबकि अमेरिका में यह संख्या 66,879 रही।

महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। संक्रमण के नए मामलों में इन राज्यों के 85.51 प्रतिशत मामले हैं।

पंजाब और मध्य प्रदेश में उपचाराधीन मामले बढ़ रहे हैं। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और हरियाणा में उपचाराधीन मामले बढ़े हैं। मरीजों का बढ़ना संक्रमण में तेजी को दर्शाता है।

हालांकि 24 घंटों में केरल, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार और असम में उपचाराधीन मामलों की संख्या में गिरावट आई है। महाराष्ट्र और केरल में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या सर्वाधिक रही।

महाराष्ट्र पहले और केरल दूसरे स्थान पर है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे के दौरान 6559 लोगों के स्वस्थ होने से अभी तक कुल 20.43 लाख से अधिक लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं।

केरल में अब तक 10.16 लाख से अधिक लोग कोरोना से ठीक हुए हैं।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button