भारत

चीन में फैली नई बीमारी को लेकर हर तरह से WHO अलर्ट, भारत को भी…

WHO Alert on Infection New Disease Spread: चीन में फैली नई बीमारी के संक्रमण के कारण H9N2 के मामलों पर WHO भी पूरी तरह से अलर्ट पर है और स्वास्थ्य अधिकारियों से लगातार स्थिति के बारे में जानकारी देने और देश में बढ़ते संक्रामक रोग की रोकथाम के लिए प्रयास करने रहने की सलाह दी है।

इन सबके बीच एक बड़ा सवाल यह पैदा होता है कि भारत को भी इस रोग को लेकर अलर्ट रहने की जरुरत है और इस बीमारी के लक्षण और बचाव क्या हैं।…

Experts की मानें तो चीन में सर्दियों के मौसम की शुरूआत हो गई है और महामारी के बाद यह पहली सर्दी है जब जहां पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं है।

LOCKDOWN और प्रतिबंधों के हटने के कारण भी यह बीमारी फैल रही है। कोरोना की रोकथाम के लिए जो प्रतिबंध लगाए गए थे उन्हें अब हटा दिया गया है। जब ऐसे प्रतिबंध हटते हैं तो ऐसी Infection बढ़ने के ज्यादा चांस होते हैं। चीन में यह मामले लगातार इसलिए बढ़ रहे हैं क्योंकि जानकारी अभी समय के साथ ही पता लगेगी। इसी रहस्यमयी इसलिए भी यह कहा जा रहा है क्योंकि अभी यह काफी नहीं है। इसके लक्षण अलग है और इसके बारे में अभी किसी को ज्यादा पता भी नहीं है।

जानें निमोनिया के सामान्य लक्षण

Pneumonia के सामान्य लक्षणों की बात करें तो उसें बलगम और बिना बलगम के साथ होने वाली खांसी, बुखार, ठंड लगना और सांस लेने में दिक्कत होना है लेकिन यदि चीन में फैली इस रहस्यमयी निमोनिया की बात करें तो इसके लक्षणों में बिना खांसी के तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन शामिल है। निमोनिया के दौरान बच्चे की छाती में दर्द होना, खांसी आना, थकान और बुखार आम लक्षण हैं।

चीन में बच्चों में H9N2 मामलों में प्रकोप और श्वसन संबंधी बीमारियों को लेकर भारत सरकार स्थिति पर नजर रख रही है और बचाव के लिए सारे आवश्यक कदम भी उठा रही है। आईसीएमआर और स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक इस बात को लेकर गंभीरता से उपाय भी कर रहे हैं जिससे जोखिमों से बचाव किया जा सकता है।

भारत में इस वायरस के फैलने का खतरा काफी कम है इसके बावजद मंत्रालय इस स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है। फिलहाल स्वास्थ्य एजेंसी ने चीन को इस बीमारी और इससे जुड़े मामलों और लक्षणों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा है साथ ही WHO ने इस वायरस से जुड़ी कुछ गाइडलाइन भी जारी की है जिसमें लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है।

WHO की गाइडलाइन में लोगों को अपने अपने घरों और आस-पास के इलाकों में साफ-सफाई का खास ध्यान रखने के लिए कहा गया है।

शरीर में कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क

गाइडलाइन के अनुसार, शरीर में कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की भी बात कही गई है। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का इस्तेमाल करने के लिए भी कहा गया है। बता दें कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ था कि चीन में फैली नई बीमारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है। इस बीमारी के चलते हर किसी के मन में अब डर फैल गया है। इस बीमारी की शुरुआत भी चीन से ही हुई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker