विदेश

इजरायली सेना का हमास के ठिकानों हमले जारी, ईंधन की कमी से 24 से अधिक…

Israel-Hamas War: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू (Benjamin Netanyahu) का कहना है कि हमास के अस्तित्‍व वाले किसी भी स्‍थान को छोड़ा नहीं जाएगा। इजरायली सेना गाजा पट्टी में लगातार हमास के ठिकानों पर हमले कर रही है।

24 से अधिक मरीजों की मौत

गाजा पट्टी में अल शिफा अस्पताल, हमास और इजरायली सेना के बीच का नया युद्ध (Hamas and Israeli army War) क्षेत्र बन गया है। इजरायली सैनिक हमास को नष्ट करने के लिए गाजा की सुरंगों तक घुसना जारी रखे हुए है।

फिलिस्तीन स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में ऑक्सीजन, ईंधन और अन्य बुनियादी आपूर्ति खत्म हो गई है। इसका परिणाम यह हुआ है कि तीन नवजात शिशुओं और 24 अन्य मरीजों की मौत हो गई है।

मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने कहा, “पिछले 48 घंटों में विभिन्न विभागों में चौबीस मरीजों की मौत हो गई है, क्योंकि बिजली कटौती के कारण महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया है।”

इजरायली सैनिकों ली अस्पताल में तलाशी

इजरायली सैनिकों ने आज तीसरे दिन अस्पताल में तलाशी ली, उनका दावा है कि इसका इस्तेमाल हमास द्वारा कमांड सेंटर के रूप में किया जा रहा है। इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने हमास की सुरंगों के वीडियो जारी किए हैं। इनके बारे में इजरायल का दावा है कि वे अस्पताल परिसर में पाए गए।

IDFने अल शिफा में एक बंधक का शव मिलने का भी दावा किया है। इजरायल द्वारा ‘ब्लैकआउट’ को खत्‍म करने के लिए सीमित डिलीवरी की अनुमति देने के अमेरिकी अनुरोध पर सहमति व्यक्त करने के बाद ईंधन की पहली खेप मिस्र से गाजा में प्रवेश की, जिसने दो दिनों के लिए सहायता काफिले रोक दिए हैं।

इजरायल ने की ताजा चेतावनी जारी

उत्तरी गाजा पर हमले के बाद, इजरायल ने एक ताजा चेतावनी जारी की है, जिसमें दक्षिण से नागरिकों के स्थानांतरित होने और गोलीबारी से बचने के लिए कहा गया है।

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सहयोगी मार्क रेगेव ने कहा, “हम लोगों से स्थानांतरित होने के लिए कह रहे हैं। मुझे पता है कि उनमें से कई के लिए यह आसान नहीं है, लेकिन हम नागरिकों को गोलीबारी में फंसते नहीं देखना चाहते।” इजरायल रक्षाबलों के प्रवक्ता डेनियल हगारी (Daniel Hagari) ने कहा कि जहां भी हमास मौजूद है, वहां सेना आगे बढ़ेगी।

उन्होंने कहा, “हम अपने Operation को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सेना का अभियान गाजा पट्टी के दक्षिण सहित, जहां भी हमास मौजूद है, वहां होगा।” 7 अक्टूबर को इजरायल में हुए हमले के बाद इजरायल ने गाजा पट्टी पर नियंत्रण करने वाले हमास समूह को नष्ट करने की कसम खाई थी, जिसमें उसके लड़ाकों ने 1,200 लोगों को मार डाला था और 240 बंधकों को अपने घेरे में खींच लिया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker