करियर

JAC 12th Result 2024 घोषित, 85.48% हुए पास, तीनों स्ट्रीम में लड़कियां टॉपर

झारखंड बोर्ड (JAC ) ने 12वीं का रिजल्ट 30 अप्रैल को घोषित कर दिया है। इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल छात्र अपना परिणाम जेएसी की आधिकारिक वेबसाइट jac.nic.in या jharresults.nic.in पर देख सकते हैं. रिजल्ट के साथ-साथ बोर्ड ने साइंस, काॅमर्स और आर्ट्स तीनों स्ट्रीम के टाॅपर्स लिस्ट जारी कर दी है.

JAC 12th Board Result 2024 : झारखंड बोर्ड (JAC ) ने 12वीं का रिजल्ट 30 अप्रैल को घोषित कर दिया है। इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल छात्र अपना परिणाम जेएसी की आधिकारिक वेबसाइट jac.nic.in या jharresults.nic.in पर देख सकते हैं. रिजल्ट के साथ-साथ बोर्ड ने साइंस, काॅमर्स और आर्ट्स तीनों स्ट्रीम के टाॅपर्स लिस्ट जारी कर दी है. आर्ट्स में रांची के कांके के गवर्नमेंट प्लस टू स्कूल की जीनत परवीन ने टॉप किया है। साइंस स्ट्रीम में रांची के उर्सलाइन कॉन्वेंट स्कूल की स्नेहा ने टॉप किया है। कॉमर्स में रांची की उर्सलाइन इंटर कॉलेज प्रतिभा शाहा ने टॉप किया है।

इन वेबसाइट्स पर भी चेक कर सकते हैं झारखंड बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 

  • jacresults.com
  • jac.jharkhand.gov.in
  • jac.nic.in
  • jharresults.nic.in

3 लाख से स्टूडेंट्स ने दिया था JAC 12वीं का बोर्ड एग्जाम

ये पहली बार है जब झारखंड बोर्ड के आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट्स एक ही दिन जारी किए गए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये रिजल्ट जारी किए गए। इस साल करीब 3 लाख 44 हजार स्टूडेंट्स ने 12वीं का बोर्ड एग्जाम दिया था। इसके लिए प्रदेश भर में 740 सेंटर बनाए गए थे।

इस साल 40.78% स्टूडेंट्स ने फर्स्ट डिवीजन से एग्जाम पास किया है जबकि 55.71% स्टूडेंट्स ने सेकंड डिवीजन से एग्जाम पास किया है। 12वीं में ओवर ऑल पासिंग पर्सेंटेज 85.48% रहा।

स्कूल से कलेक्ट करनी होगी ओरिजिनल मार्कशीट

झारखंड बोर्ड की तरफ से जारी किया गया स्कोरकार्ड प्रोविजनल होगा। स्टूडेंट्स स्कूल से ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

स्कोरकार्ड में अपना नाम, रोल नंबर, स्कूल का नाम, सब्जेक्ट और सब्जेक्ट कोड, थ्योरी और प्रैक्टिकल एग्जाम में मिले मार्क्स और पास या फेल जैसी डिटेल्स होंगी।

JAC 12वीं कम्पार्टमेंट और पुनर्मूल्यांक

जो छात्र अपने जेएसी कक्षा 12 बोर्ड परिणाम से असंतुष्ट हैं, उन्हें पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए आवेदन करने का विकल्प मिलेगा. पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन स्कूलों के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे और स्कूल अधिकारी आवेदन प्रक्रिया के लिए आवश्यक मार्गदर्शन और सहायता मिलेगी।जो छात्र जेएसी कक्षा 12वीं के एक या दो विषय में फेल हो गए हैं, उन्हें कम्पार्टमेंट परीक्षा के माध्यम से अपने स्कोर में सुधार करने का मौका मिलेगा. कम्पार्टमेंट और री-इवैल्यूएशन का शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा ।

x