झारखंड

झारखंड में 140 मिडिल स्कूलों को बनाया गया हाई स्कूल, विभाग ने जारी किया…

शिक्षा विभाग (Education Department) द्वारा झारखंड के लिए बड़ा फैसला।

Jharkhand 140 Middle Schools in Jharkhand Converted into High Schools: शिक्षा विभाग (Education Department) द्वारा झारखंड के लिए बड़ा फैसला।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस संबंध में पत्र जारी कर बताया है कि राज्य के 140 मध्य विद्यालयों को उच्च विद्यालय में अपग्रेड किया गया है। सबसे अधिक 25 विद्यालय गिरिडीह में अपग्रेड किये गये हैं।

Jamtara , देवघर, पाकुड़ व गुमला में सबसे कम 1-1विद्यालय को हाइस्कूल में अपग्रेड किया गया है। रांची में 8, खूंटी में 3, कोडरमा में 3, लातेहार में 5, पलामू में 9, पश्चिमी सिंहभूम में 9, पूर्वी सिंहभूम में 5, साहेबगंज में 3, बोकारो में 11, चतरा में 8, धनबाद में 7, दुमका में 3, गढ़वा में 15, गिरिडीह में 25, गोड्डा में दो, हजारीबाग में 12, सरायकेला- खरसावां व सिमडेगा में चार-चार विद्यालय को अपग्रेड किया गया है।

इन पदों का किया जाएगा सृजन

विद्यालयों को संसाधनयुक्त करने के लिए प्रति विद्यालय 1 करोड़ 11 लाख रुपये स्वीकृत हुए हैं। विद्यालयों में 2992 पद सृजित किए जाएंगे। इसकी प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।

विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि प्रत्येक विद्यालय में प्रधानाध्यापक के एक, स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक के आठ, लिपिक व आदेशपाल के एक-एक पद सृजित किए जाएंगे, आदेशपाल के पद पर श्रम नियोजन प्रशिक्षण (Labor Planning Training) एवं कौशल विकास विभाग निर्धारित पारिश्रमिक के आधार पर बाह्य स्रोत से नियुक्ति करेगा।

x