झारखंड

बोकारो में मानव तस्करी के खिलाफ स्टूडेंट्स को किया जागरूक

बोकारो: जिले के कसमार प्रखंड के खुर्दचांदो खूंटा स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय में शनिवार को सहयोगिनी संस्था के बैनर तले विश्व मानव तस्करी विरोधी दिवस (World Anti Human Trafficking Day) मनाया गया।

इस दौरान विद्यालय की छात्राओं, गांव की किशोरियों समेत शिक्षकों को मानव तस्करी (Human Trafficking) सह बाल तस्करी (Child Trafficking) की विस्तृत जानकारी दी गयी।

शादी और काम दिलाने का झांसा देकर तस्करी के मामले जायदा

संस्था की मंजू देवी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2013 में 30 जुलाई के दिन को मानव तस्करी (Human Trafficking) के विरुद्ध विश्व दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

उन्होंने कहा कि झारखंड और बोकारो जिले के ग्रामीण क्षेत्र में भी बाल तस्करी (Child Trafficking) के मामले सामने आ रहे हैं। इसे रोकने के लिए समाज के सभी लोगों को जागरूक बनना पड़ेगा।

रवि कुमार ने कहा कि गांव में शादी या काम दिलाने का झांसा देकर Trafficking के मामले ज्यादा आ रहे हैं। इस तरह के जो भी संदिग्ध व्यक्ति दिखे तुरंत स्थानीय प्रशासन या Child Line के Toll Free Number पर सूचना दें।

कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों ने Trafficking को रोकने के लिए संकल्प भी लिया। इसके अलावा सभी बच्चों को Child Line की सेवा 1098 की भी जानकारी देकर बताया कि बच्चों की किसी भी तरह की मुसीबत में Child Line दिन रात मदद करती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker