झारखंड

सावन की तीसरी सोमवारी : बाबा आम्रेश्वर धाम में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

खूंटी: पवित्र सावन महीने (Sawan month) के की तीसरी सोमवारी पर छाटानागपुर के मिनी देवघर के रूप में प्रसिद्ध बाबा आम्रेश्वर धाम (Baba Amreshwar Dham) अंगराबारी में भोलनाथ का जलाभिषेक और पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उम़ पड़ा।

बाबा आम्रेश्वर धाम के स्वयंभू शिवलिंग पर जलाभिषेक और पूजन-अर्चन के लिए रविवार रात से ही श्रद्धालु यहां पहुंचने लगे थे।

बाबा भोलनाथ के जलाभिषेक (Jalabhishek) के लिए भक्तों की भारी भीड़ मंदिर परिसर में जमी रही। आम्रेश्वर धाम पहुंचने वाली हर सड़क रात भर हर-हर महादेव और बोल बम के जयकारे से गुंजायमान रहा।

मंदिर परिसर से दो किलोमीटर दूर स्थित बनई नदी में स्नान कर और नदी का पवित्र जल लेकर भक्त मध्य रात्रि से ही मुख्य मंदिर (Main temple) के प्रवेश द्वार पर कतार में खड़े होने लगे थे।

अधिकारी व सदस्य भी दिन भर रहे सक्रिय

जलाभिेषक करने वाले भक्तों की कतार दो किलोमीटर से अधिक लंबी थी। दो वर्षों तक कोरोना संकट के कारण बाबा भोलनाथ के जलाभिषेक सं वंचित भक्तों का जोश देखते ही बन रहा था।

जलार्पण के लिए Amreshwar Dham से पहले ही तड़के साढ़े तीन बजे मंदिर का पट खुलने तक शिव भक्तों की लंबी कतारें लग चुकी थी।

जैसे ही मंदिर के पट खुले, पूरा वातावरण बोल बम और हर-हर महादेव के जयकारे से गूंज उठा। इस दौरान घंटों कतार में खड़े भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा था।

प्रबंध समिति के अनुसार सोमवार के दिन लगभग एक लाख से अधिक भक्त बाबा का जलाभिषेक Amreshwar Dham पहुंच चुके हैं और भक्तों के आने का सिलसिला लगातार जारी है।

मंदिर परिसर में शांति और सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस के जवान और प्रबंध समिति के सदस्य व्यवस्था संभालते हुए भक्तों को कतारबद्ध मंदिर में प्रवेश कराते रहे।

तड़के प्रारंभ हुए पूजन अर्चन का यह दौर पूरे दिन अनवरत इसी प्रकार जारी रहा। इस दौरान पुलिस प्रशासन (Police administration) के साथ ही बाबा आम्रेश्वर धाम प्रबंध समिति के अधिकारी व सदस्य भी दिन भर सक्रिय रहे।

पूजा-अर्चना के बाद दूर दराज क्षेत्रों से आए श्रद्धालुओं ने श्रावणी मेला में लगे डिजनीलैंड के झूलों और चिल्ड्रन पार्क का आनंद उठाया।

मंदिरों में दिन भर भक्तों का लगा रहा तांता

मेला परिसर में Security system के लिए दंडाधिकारियों के साथ समुचित संख्या में महिला और पुरुष पुलिस बल के जवान मंदिर परिसर सहित पूरे मेला परिसर में तैनात हैं।

भक्तों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, इसे ध्यान में रख बाबा आम्रेश्वर धाम प्रबंध समिति के अध्यक्ष लाल ज्ञानेंद्र नाथ शाहदेव, महामंत्री मनोज कुमार के अलावा वयोवृद्ध सदस्य मुनीनाथ मिश्रा, रमेश मांझी सहित प्रबंध समिति के पदाधिकारी और सदस्य धाम परिसर में मौजूद रहकर व्यवस्था की निगरानी करते रहे।

दूसरी ओर शहर के पुरातन महादेव मंडा, तोरपा प्रखंड के बाबा नागेश्वर धाम जरिया के महादेव टोली स्थित श्रीजटाधारी शिव शक्ति मंदिर (Shreejatadhari Shiv Shakti Temple) सहित अन्य शिवालयों और मंदिरों में दिन भर भक्तों का तांता लगा रहा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker