झारखंड

CEO ने शहरी क्षेत्र के विभिन्न पोलिंग बूथों का किया निरीक्षण, कमियां दूर करने का…

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी K. Ravi Kumar ने गुरुवार को दुमका जिले के शहरी क्षेत्र में स्थित दो मतदान केन्द्र भवनों के विभिन्न मतदान केन्द्रों (Polling Stations) का निरीक्षण किया।

Dumka Election: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी K. Ravi Kumar ने गुरुवार को दुमका जिले के शहरी क्षेत्र में स्थित दो मतदान केन्द्र भवनों के विभिन्न मतदान केन्द्रों (Polling Stations) का निरीक्षण किया।

उन्होंने आदर्श मध्य विद्यालय, गांधीनगर एवं राजकीय केंद्रीय बालिका मध्य विद्यालय, दुमका का निरीक्षण कर मतदान संबंधी की गई तैयारियों का आकलन किया। उन्होंने मतदान केन्द्रों में मामूली कमियों को शीघ्र दूर करने का निर्देश दिया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव को लेकर सारी तैयारी की गयी है। मतदान प्रतिशत बेहतर हो, इसके लिए भी कई प्रयास हो रहे हैं।

उन्होंने आम मतदाताओं से अपील की कि मतदान करना नागरिकों का अधिकार है। मतदाता अपने इस अधिकार को समझें और अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें।

उन्होंने मतदाता मार्गदर्शिका के वितरण, ASD सूची, मतदान केन्द्र जागरूकता समूह संबंधित सूची, जिनके पास मतदाता पहचान पत्र नहीं हैं, वैसे मतदाताओं के विवरण से संबंधित सूची, रंगीन मतदाता पहचान पत्र से संबंधित विवरण, Black and White मतदाता पहचान पत्र वाले मतदाताओं की विवरणी, Volunteer की सेवा आदि से संबंधित विभिन्न कागजातों का अवलोकन किया और उनके अद्यतीकरण करने का निर्देश दिया।

उन्होंने सभी BLO को रंगीन मतदाता सूची देने का निर्देश दिया। उन्होंने वॉलंटियर की सेवा से संबंधित सूची का अवलोकन करते हुए कहा कि केवल 14 से 18 वर्ष से कम के बच्चों को ही Volunteer बनायें और उन्हें प्रशिक्षण देकर मतदान दिवस के लिए तैयारी कराएं।

उन्होंने ASD सूची का भी अवलोकन किया और उसमें सुधार की आवश्यकता पर बल दिया। साथ ही Voter Information Slip के वितरण कार्य में गति लाने का निर्देश दिया।

मतदाता सूची में जुड़े नये मतदाताओं को फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र मिलने और उनके बीच Voter Information Slip के वितरण कार्य की जानकारी लेते हुए चुनाव तैयारी की कमियों को दूर करने का भी निर्देश दिया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker