कल ‘इंडिया’ गठबंधन के दलों के साथ मीटिंग करेंगे पूर्व CM हेमंत सोरेन, CM चंपई सोरेन को रिप्लेस करने …

Digital Desk

Hemant Soren Meeting with INDIA : JMM के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व CM हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने 3 जुलाई को अपने आवास पर राज्य के सत्तारूढ़ ‘इंडिया’ गठबंधन के विधायकों की बैठक (Meeting) बुलाई है।

- Advertisement -

झारखंड Congress के प्रभारी गुलाम अहमद मीर (Gulam Ahmad Mir) एवं सत्तारूढ़ गठबंधन के बड़े लीडर भी बैठक में मौजूद रहेंगे।

बताया जा रहा है कि इस दौरान राज्य में मौजूदा सरकार के स्वरूप और आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के मद्देनजर अहम फैसले लिए जा सकते हैं।

- Advertisement -

गौरतलब है कि हेमंत सोरेन पांच महीने जेल में रहने के बाद 28 जून को जमानत पर रिहा हुए हैं। इसके बाद सत्तारूढ़ गठबंधन की यह पहली बड़ी बैठक है।

विधानसभा चुनाव को लेकर विचार-विमर्श

विधायकों को भेजी गई सूचना में बताया गया है कि इसमें आने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर विचार-विमर्श होगा।

इसके पहले हेमंत सोरेन ने CM रहते हुए 31 जनवरी को अपनी गिरफ्तारी के पहले गठबंधन के विधायकों के साथ बैठक की थी और अपनी गैरमौजूदगी में चंपई सोरेन को गठबंधन का नया नेता घोषित किया था।

सभी ने उनके फैसले को एक मत से स्वीकार किया था।

चंपई सोरेन ने भी पांच महीने के दौरान सरकार चलाते हुए हेमंत सोरेन के प्रति पूरी लॉयल्टी दिखाई है। वह जेल में बंद हेमंत सोरेन से मुलाकात कर लगातार दिशा निर्देश लेते रहे हैं।

चंपई सोरेन कई मौकों पर खुद को हेमंत पार्ट-टू बता चुके हैं।

अब जबकि हेमंत सोरेन को नियमित जमानत मिल चुकी है, तब सवाल उठ रहा है कि क्या वह फिर से CM की कुर्सी संभालेंगे? 3 जुलाई को गठबंधन की बैठक में कुछ विधायक इस मुद्दे को उठा सकते हैं।

- Advertisement -

CM चंपई सोरेन को रिप्लेस करने का जोखिम

हालांकि राजनीतिक जानकारों का मानना है कि तीन-चार महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव तक चंपई सोरेन को रिप्लेस करने की जोखिम हेमंत सोरेन शायद न उठाएं, क्योंकि इससे कार्यकर्ताओं और जनता में गलत संदेश जा सकता है।

माना जा रहा है कि गठबंधन की बैठक में सरकार के मंत्रिमंडल में दो खाली बर्थ पर मंत्रियों की नियुक्ति, चुनाव के दौरान सीटों के तालमेल और चुनावी रणनीति पर बड़े फैसले के लिए हेमंत सोरेन को अधिकृत किया जाएगा।