झारखंड

चुनाव में किसी भी तरह की गड़बड़ी करने वालों से झारखंड पुलिस सख्ती से निपटेगी

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) को पूरी तरह से निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) भी तैयारियों में जुट गई है।

Jharkhand Police: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) को पूरी तरह से निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) भी तैयारियों में जुट गई है।

पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर नक्सल अभियान, लंबित वारंट, कुर्की का निष्पादन के साथ साथ आपराधिक तत्वों के निरोधात्मक कार्रवाई भी शुरू की गई। साथ ही इस बार पूर्व के चुनावों में किसी भी तरह की गड़बड़ी करने वाले भी पुलिस के राडार पर हैं।

झारखंड में चार चरणों में मतदान होना है। सुरक्षित और फेयर मतदान के करवाने के लिए झारखंड पुलिस हर इंतजाम करने में जुटी हुई। इस बार वैसे तत्व जो पूर्व के चुनावों में गड़बड़ी करते हुए चिन्हित हुए थे वे भी पुलिस के राडार पर हैं।

Jharkhand Police के IG अभियान सह स्टेट पुलिस नोडल पदाधिकारी अमोल वी होमकर ने जिलों के SP को निर्देश दिया कि वे पूर्व के चुनावों में गड़बड़ी करने वाले तत्वों को भी चिन्हित करें।

इनमें यदि कोई वारंटी है या फरार चल रहा तो उन पर कानूनी कार्रवाई करें। सभी थानों में ऐसे तत्वों की सूची भी तैयार करा कर रखें, ताकि उनपर नजर रखी जा सके।

IG होमकर ने निर्देश दिया है कि हिस्ट्रीशीटरों को चिन्हित कर कार्रवाई करें। इसके साथ लंबित वारंट, कुर्की का निष्पादन, निरोधात्मक कार्रवाई भी की जाए।

सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को आदेश दिया है कि सक्रिय अपराधियों के साथ उग्रवादियों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्रवाई करें।

कुछ तत्व चुनावों के समय गड़बड़ी फैलाने और अफवाह के लिए Social Media का प्रयोग करते हैं। ऐसे में पुलिस अफसरों को यह भी निर्देश दिया गया है कि वे सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल को सशक्त करें।

लोकसभा चुनाव के दौरान असामाजिक तत्वों के द्वारा व्हाट्सएप, ट्वीटर, फेसबुक पर अराजकता नहीं फैलायी जा सके, इसके लिए निगरानी बेहद कड़ी करने को कहा गया है। साथ ही जिलों के SP को निर्देश दिया कि इन विषयों के लिए अलग से हेल्पलाइन नम्बर जारी करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker