राजनीति में साकार होती नजर आ रही हेमंत की ‘कल्पना’

News Aroma Desk

Jharkhand Politics : क्षेत्रीय से राष्ट्रीय राजनीति में जगह बनाने की पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की कल्पना हकीकत में तब्दील होगी या नहीं, यह तो वक्त बतायेगा, लेकिन Jharkhand की राजनीति में उनकी मजबूत स्थिति की ‘कल्पना’ साकार होती नजर आ रही है।

झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) की राजनीति बड़े बदलाव की तरफ कदम बढ़ा रही है और इसमें अहम किरदार निभा रही है हेमंत सोरेन की ‘कल्पना’।

खुद Hemant Soren हों या उनकी पार्टी JMM, हेमंत की ‘कल्पना’ उन्हें कदम-कदम पर मजबूत करती दिख रही है।

कल्पना Murmu Soren एक पत्नी और एक साथी के रूप में हेमंत सोरेन के साथ मजबूती के साथ खड़ी हैं। अपनी सभाओं में कल्पना ने इसे साबित भी कर दिया है।

कहा जा रहा है कि Hemant Soren अब राष्ट्रीय राजनीति की तरफ बढ़ रहे हैं। एक तरफ जहां गांडेय से उनकी पत्नी कल्पना सोरेन का उपचुनाव लड़ना लगभग तय माना जा रहा है, वहीं हेमंत के दुमका से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) लड़ने की संभावनाएं मजबूत हो रही हैं।

कल्पना सोरेन गांडेय विधानसभा क्षेत्र में दो दिनों से दौरे पर हैं। प्रचार अभियान ने तेजी पकड़ ली है। इस अभियान में उन्हें गांडेय के पूर्व विधायक और राज्यसभा के सांसद डॉ सरफराज अहमद और Giridih के विधायक सुदिव्य कुमार सोनू का साथ मिल रहा है।

हेमंत सोरेन फिलहाल जेल में हैं। मौजूदा चुनावी मौसम में उनकी कमी I.N.D.I.A. को बहुत खल रही है। लेकिन, मजबूती के साथ झारखंड की राजनीति में कदम रख चुकीं कल्पना सोरेन की मौजदूगी से I.N.D.I.A. को फायदा होने की काफी उम्मीदें हैं।

पिछले दिनों ही मुंबई में I.N.D.I.A. की हुई बड़ी रैली में कल्पना सोरेन ने अपने संबोधन से यह आभास करा दिया है कि झारखंड की राजनीति में JMM मजबूती से खड़ा है। अपनी एक के बाद एक सभाओं में कल्पना सोरेन अपने संबोधन में धार ला रही हैं।

मौजूदा राजनीतिक हालात में अब यह फैसला होली के बाद ही होगा कि झारखंड में I.N.D.I.A. की किस सीट से कौन लोकसभा चुनाव लड़ेगा, लेकिन प्रचार के लिए अभी से ही रणनीति बनने लगी है।

पूर्व मुख्यमंत्री Hemant Soren भले ही अभी जेल में हैं, लेकिन पार्टी के रणनीतिक फैसले उनसे सहमति लिये बिना नहीं किये जा रहे हैं। उनकी पत्नी कल्पना सोरेन के गांडेय विधानसभा सीट से उपचुनाव लड़ने पर सहमति लगभग मिल गयी है।

हेमंत के दुमका से लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना

JMM के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य (Supriyo Bhattacharya) का कहना है कि पार्टी के सभी नेता चाहते हैं कि हेमंत सोरेन लोकसभा चुनाव लड़ें और दुमका की जनता चाहती है कि वह दुमका सीट से लोकसभा चुनाव लड़ें। सुप्रियो ने कहा, “हमने पार्टी और जनता की मांग हेमंत सोरेन तक पहुंचा दी है।”

ऐसे में यह सपष्ट है कि JMM राजनीतिक पटल पर बड़े बदलाव की ओर अग्रसर है। अगर यह फाइनल हो जाता है कि हेमंत सोरेन दुमका से Lok Sabha Elections लड़ेंगे, तो यह भी तय माना जाना जा सकता है कि राज्य की राजनीति की बागडोर हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के हाथों में जा सकती है।

हमें Follow करें!