Jharkhand Vaccination Update : 39.34 प्रतिशत लोगों को ने पहली और 15.01 प्रतिशत ने ली दूसरी डोज

रांची: झारखंड में टीकाकरण (Vaccination) की गति धीमी चल रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य की कुल आबादी के 39.34 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई है।

जबकि सेकंड डोज मात्र 15.01 प्रतिशत लोगों को ही लगाया गया है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर घर दस्तक वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान चलाकर 30 नवंबर तक 90 प्रतिशत लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा गया है।

राष्ट्रीय औसत से भी कम हुआ इन जिलों में वैक्सीनेशन

राज्य के देवघर, गोड्डा, पाकुड़, साहेबगंज, गढ़वा, लातेहार, गिरिडीह और पश्चिम सिंहभूम जिले में राष्ट्रीय औसत से भी कम वैक्सीनेशन (Vaccination) हुआ है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक ने जिले के उपायुक्तों को वैक्सीनेशन(Vaccination) का रफ्तार बढ़ाने का निर्देश दिया है।

उन्हें यह भी निर्देश दिया गया है कि गांव और पंचायत स्तर पर लाभुकों की सूची तैयार कर वैक्सीनेशन करवाएं।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने सभी उपायुक्तों को यह निर्देश दिया है कि 18 से 44 साल और 45 साल से अधिक आयु वर्ग के सभी योग्य लाभार्थियों का प्रतिदिन जिलावार लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण (Vaccination) करें इसके तहत समुचित माइक्रो प्लान बना कर 18 से 44 साल और 45 साल से अधिक आयु के लाभुकों को पहले चिन्हित करते हुए उन्हें नजदीकी कोविड वैक्सीनेशन (Vaccination) सेंटर तक लाने के लिए व्यापक प्रयास किये जाएं।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button