झारखंड में 30 अप्रैल तक हीट वेव का असर, यलो अलर्ट जारी

News Aroma Desk

Jharkhand Weather: राज्य में मई से पहले ही गर्मी (Heat) झुलसाने लगी है। तेज धूप की तपिश ने लोगों को परेशान कर दिया। दिनभर तेज धूप के कारण लोग शहर की सड़कों पर कम ही दिख रहे हैं।

तेज धूप और गर्म हवाओं का असर भी राजधानी समेत अन्य हिस्सों में बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग (Weather Department) ने भी इसे लेकर अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के मुताबिक 30 अप्रैल तक राज्य में हीट वेव का असर लगातार बढ़ता रहेगा। 27 अप्रैल को Heat Wave का असर संथाल और दक्षिणी हिस्से में देखा जायेगा जबकि 28 से 29 के बीच हीट वेव का असर पलामू प्रमंडल और मध्य हिस्से में भी देखा जायेगा। ऐसे में लोगों को काफी सतर्क रहने की सलाह दी गयी है।

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने शुक्रवार को बताया कि आने वाले पांच दिनों के दौरान राज्य में Heat Wave का असर लगातार बढ़ेगा।

इसमें पूर्वी व पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, दुमका, पाकुड़, गोड्डा और साहिबगंज, रांची, रामगढ़, हजारीबाग, बोकारो, गुमला और खूंटी में भी कहीं-कहीं हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी। इसे लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आने वाले तीन दिनों के दौरान राज्य के तापमान में चार डिग्री तक की वृद्धि दर्ज की जायेगी। बढ़ते तापमान और हीट वेव को लेकर Weather Department ने विशेष अलर्ट जारी किया है।

साथ ही लोगों को सलाह दी है कि दिन के 11 बजे से लेकर दोपहर के चार बजे तक बाहर न निकलें। समय-समय पर पानी पीते रहे। सूती कपड़े का इस्तेमाल करें।

हमें Follow करें!