झारखंड

मांडर विधानसभा उपचुनाव : शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन तैयार

रांची: मांडर विधानसभा (Mander Assembly) उपचुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन तैयार है।

भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराने, आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन और अवैध नगद लेनदेन पर रोक लगाने के लिए विभिन्न स्थानों पर चेकपोस्ट बनाए गए हैं।

साथ ही दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके तहत 14 चेक पोस्टों पर 17 स्टैटिक सर्विलांस टीम गठित की गई है, जो अवैध शराब, शस्त्रत्त्, नगद राशि और गिफ्ट आइटम्स की जांच कर रही है।

वीडियो सर्विलांस टीम (video surveillance team) द्वारा सभी दलों और उम्मीदवारों के निर्वाचन व्यय खर्च से संबंधित कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी की जा रही है।

वीडियोग्राफी के दौरान रिकॉर्ड किए जा रहे कार्यक्रम का प्रकार, तिथि, स्थान और पार्टी अथवा उम्मीदवार का नाम वॉइस मीडिया में रिकॉर्ड किया जा रहा है।

रिकॉडिंग करते समय चुनाव प्रचार कार्यक्रम में प्रत्येक वाहन फर्नीचर, रोस्ट्रम, बैनर, कटआउट पोस्टर आदि की संख्या और अन्य प्रकार का पूर्ण साक्ष्य रिकॉर्ड किया जा रहा है। इसके लिए अलग से प्रखंडवार टीम बनाई गई है।

सभी कार्रवाई की भी की जा रही वीडियोग्राफी

उड़नदस्ता दल का गठन सभी पांच प्रखंडों में किया गया है। इस फ्लाइंग स्क्वायड टीम (flying squad team) का मुख्य कार्य डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल मॉनिटरिंग सेल द्वारा प्रेषित सभी शिकायतों को प्राप्त किया जाता है तथा उसका निष्पादन किया जा रहा है।

निर्वाचन व्यय एवं MCC संबंधी सभी शिकायतों का निष्पादन भी किया जा रहा है। शिकायतकर्ता की शिकायत पर त्वरित कार्रवाई की जाती है।

यदि स्थल पर आधे घंटे में पहुंचना संभव नहीं हो तो शिकायत को एसएसटी अथवा स्थानीय पुलिस को अग्रसारित कर कार्रवाई का अनुश्रवण किया जाता है। सभी कार्रवाई की वीडियोग्राफी (Videography) की जा रही है।