ऑटो

भारत में मारुति लॉन्च करेगी Alto का नया मॉडल, जानिए इसके कीमत और फीचर्स

Maruti Suzuki Alto 800 : भारत में 31 मार्च 2023 से Maruti Suzuki Alto 800 का सफर खत्म हो चुका है क्योंकि सरकार ने फेज 2 के RDE नॉर्म्स को 1 अप्रैल से लागू कर दिया है।

जिसकी वजह से कारों में दिए गए सभी इंजन को Update करना आवश्यक हो गया है। कुछ कंपनियों ने अपने कुछ मॉडल्स के इंजन में अपडेट करने में खर्च बढ़ने की वजह से उन्हें बंद कर दिया है जिसमें एक मॉडल Maruti Suzuki Alto 800 रहा।

लेकिन कंपनी ने अब इसकी भरपाई करने के लिए एक नया मॉडल Alto K10 लॉन्च कर दिया है। जब यह गाड़ी लांच होने वाली थी तब ऐसी उम्मीद थी कि कंपनी जापान मार्केट में पहले से मौजूद Alto Lapin LC लेकर आने वाली है लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

लेकिन क्या अब कंपनी अपने इस मॉडल को बंद करने के बाद इसकी भरपाई करने के लिए Alto Lapin LC भारत में लेकर आएगी। हालांकि इसके बारे में अभी कोई अपडेट नहीं आयी है, लेकिन माना जा रहा है कि भारत में लॉन्च हो सकती है। हालांकि कंपनी के अधिकारियों ने इसके बारे में कोई घोषणा नहीं की है।

भारत में मारुति लॉन्च करेगी Alto का नया मॉडल, जानिए इसके कीमत और फीचर्स-Maruti will launch new model of Alto in India, know its price and features

मिनी SUV की तरह दिखाई देती है गाड़ी

आपको बता दें Suzuki के मॉडल Alto Lapin LC को जापान मार्केट में बेचा जाता है और वहां इसकी कीमत 14 लाख येन या भारतीय मुद्रा में कहें तो लगभग 8 लाख रुपए है।

इस गाड़ी में एकदम New Grill  दी गई है। साथ ही इसके फ्रंट में एक बड़ी LED लाइट का इस्तेमाल किया गया है जिसे रोशनी थोड़ी सी ज्यादा होगी। यह गाड़ी सामने से किसी इमोजी की तरह नजर आती है।

इसके बैक साइड में फ्रंट की तरह ही LED लाइट जैसी डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है और LC बैजिंग पीछे की तरफ दी गई है जिसके आसपास पंख दिखाई दे रहे हैं। इस गाड़ी की ऊँचाई ज्यादा नहीं है इसलिए यह एक मिनी SUV की तरह दिखाई देती है।

भारत में मारुति लॉन्च करेगी Alto का नया मॉडल, जानिए इसके कीमत और फीचर्स-Maruti will launch new model of Alto in India, know its price and features

गाड़ी में Wagon R और S-Presso जैसी झलक

Alto की तुलना में यह गाड़ी ज्यादा जगह वाली है। इसके सीट कवर चेक की डिजाइन में है जिनकी फिनिशिंग लेदर के साथ ड्यूल टोन (Dual Tone) में की गई है।

इसके बैकसीट पर कप होल्डर का विकल्प नहीं दिया गया है और बैकसीट को दो भागों में बांटा गया है और साथ में हेडरेस्ट (Headrest) दिया गया है।

इसके फ्रंट की सीटें भी ज्यादा बड़ी और हेडरेस्ट वाली है। इस गाड़ी में कुछ कुछ Wagon R और S-Presso जैसी झलक दिखाई देती है। डैशबोर्ड में पेपर नैपकिन बॉक्स और कप फोल्डर भी इस मॉडल में मिलता है।

भारत में मारुति लॉन्च करेगी Alto का नया मॉडल, जानिए इसके कीमत और फीचर्स-Maruti will launch new model of Alto in India, know its price and features

गाड़ी में 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन

इस कार का Dashboard दो हिस्सों में तैयार किया गया है जिसका पहला हिस्सा एकदम क्लीन है और दूसरा हिस्सा नीचे की तरफ तैयार किया गया है जिसमें Ac विंग और हेड अप डिस्प्ले (Ac Wing & Head Up Display) लगाए गए हैं।

इस डैशबोर्ड के ठीक नीचे कई सारे अलग-अलग फंक्शन स्विच दिए गए हैं साथ ही छोटे-छोटे सामान को रखने के लिए भी काफी जगह दी गयी है। इस गाड़ी में 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन (Petrol Engine) लांच किया गया है जिसकी क्षमता 660cc है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker