झारखंड

मंत्री सत्यानंद भोक्ता बोले- जून में 20 हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ेगी सरकारी

जून में 20 हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ा जायेगा। इसके लिए श्रम विभाग (Labour Department) तैयारी कर रहा है।

20 Thousand Youth Employment Jharkhand: जून में 20 हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ा जायेगा। इसके लिए श्रम विभाग (Labour Department) तैयारी कर रहा है।

ये बातें श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग के मंत्री Satyanand Bhokta ने कहीं। वह रांची स्थित होटल रेडिसन ब्लू (Hotel Radisson Blue) में मंगलवार को प्रवासन सहायता केंद्र के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

Image

इस मौके पर मंत्री ने कहा कि चूंकि सुदूर गांव और सुदूर क्षेत्रों में रहनेवाले सभी युवाओं के लिए हालात ऐसे नहीं होते कि वे सभी जिला मुख्यालय पहुंचकर प्रशिक्षण ले सकें, इसलिए सरकार राज्य के सभी 264 प्रखंडों में प्रशिक्षण केंद्रों के जरिये युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार से जोड़ेगी। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार बंद पड़े उद्योगों को भी शुरू करेगी।

मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने मुख्यमंत्री सारथी योजना (Chief Minister Sarathi Scheme) के तहत सात राज्यों में बनाये गये आठ प्रवासन सहायता केंद्रों का ऑनलाइन उद्धाटन किया। इन केंद्रों का संचालन झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के अंतर्गत होगा।

Image

मंत्री ने कहा कि चूंकि लेह लद्दाख में भी झारखंड के बहुत से मजदूर जाते हैं, इसलिए वहां भी प्रवासन केंद्र खोला जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में ज्यादा उद्योग लगाये जायेंगे। साथ ही जो पहले के उद्योग हैं, उनकी क्षमता बढ़ायी जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि जो कंपनियां झारखंड में उद्योग लगाना चाहती हैं, उन्हें हर तरह की मदद की जायेगी।

जानिये किन राज्यों में बनाये गये हैं प्रवासन केंद्र

Image

देश के आठ शहरों नीमराना (राजस्थान), दिल्ली, अहमदाबाद (गुजरात), हैदराबाद (आंध्र प्रदेश), पुणे (महाराष्ट्र), चेन्नई (तमिलनाडु), बेंगलुरु (कर्नाटक) और तिरुप्पुर (तमिलनाडु) में प्रवासन सहायता केंद्र खोले गये हैं। मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने बताया कि इन केंद्रों द्वारा झारखंड के प्रवासी कामगारों को हर प्रकार की सहायता पहुंचायी जायेगी।

कामगारों को एक माह तक भोजन और आवास की नि:शुल्क सुविधा मिलेगी। इसके अलावा चिकित्सा सुविधा एवं आपातकालीन सुविधाएं, और करियर काउंसलिंग भी उपलब्ध करायी जायेंगी।

Image

इस मौके पर श्रम विभाग के सचिव मुकेश कुमार ने कहा कि प्रवासन सहायता केंद्रों में राज्य के युवाओं को दूसरे राज्यों में भी अपने राज्य और घर जैसा माहौल देने की कोशिश की जा रही है।

उद्योग विभाग (Industry Department) के सचिव प्रवीण कुमार ने कहा कि यह केंद्र सभी प्रवासी मजदूरों के लिए सूचना और सहायता के लिहाज से महत्वपूर्ण साबित होगा। स्किल्ड पर्सनपावर के निर्माण में यह लाभदायक साबित होगा। इससे पहले मिशन निदेशक सह श्रम आयुक्त संजीव कुमार बेसरा ने स्वागत भाषण दिया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker