टेक्नोलॉजी

NASA का मेगा मून रॉकेट अब crewed मिशन के लिए तैयार

वाशिंगटन: NASA के मेगा मून रॉकेट (Mega Moon Rocket) ने सभी प्रदर्शन परीक्षणों को पास कर लिया है और इंजीनियर (Engineer) अब पहले क्रू आर्टेमिस मिशन (Crew Artemis Mission) की तैयारी के लिए स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) के प्रदर्शन पर करीब से नजर रख रहे हैं।

NASA इस साल 16 नवंबर को एजेंसी के आर्टेमिस-1 लॉन्च के दौरान स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट (SLS) के पहले प्रदर्शन के बारे में डेटा का मूल्यांकन कर रहा है।

NASA का मेगा मून रॉकेट अब crewed मिशन के लिए तैयार - NASA's Mega Moon rocket now ready for crewed missions

NASA के रॉकेट ने आर्टेमिस जनरेशन की नींव रखी: हनीकट

SLS प्रोग्राम मैनेजर जॉन हनीकट (John Honeycutt) ने कहा, NASA के स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट (Space Launch System Rocket) ने अंतरिक्ष में आर्टेमिस जनरेशन और स्पेसफ्लाइट के भविष्य की नींव रखी है।

उन्होंने कहा, रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च करने के लिए इंजीनियरिंग और एक कला की जरुरत होती है। SLS रॉकेट विश्लेषण NASA और उसके भागीदारों को Artemis-2 और उससे आगे के मिशनों के लिए अच्छी स्थिति में रखता है।

प्रारंभिक पोस्ट-फ्लाइट डेटा ने संकेत दिया कि सभी SLS सिस्टम (SLS System) असाधारण रूप से प्रदर्शन करते हैं और डिजाइन आर्टेमिस-2 पर क्रू फ्लाइट का समर्थन करने के लिए तैयार हैं।

NASA का मेगा मून रॉकेट अब crewed मिशन के लिए तैयार - NASA's Mega Moon rocket now ready for crewed missions

NASA के SLS रॉकेट के मुख्य चरण में 1,000 से अधिक सेंसर

NASA के स्पेस लॉन्च सिस्टम (SLS) रॉकेट के मुख्य चरण में 1,000 से अधिक सेंसर और 45 मील की केबल है।

बूस्टर पृथक्करण जैसी घटनाओं के दौरान रॉकेट (Rocket) ने कैसा प्रदर्शन किया, इस पर वास्तविक डेटा (Data) एकत्र करने का एकमात्र तरीका आर्टेमिस-1 फ्लाइट परीक्षण है।

SLS के मुख्य इंजिनियर जॉन बिल्विन्स ने कहा, हमें Artemis-1 से जो डेटा मिला है, वह इस रॉकेट को वापस चंद्रमा पर भेजने के लिए विश्वास पैदा करने में महत्वपूर्ण है।

NASA का मेगा मून रॉकेट अब crewed मिशन के लिए तैयार - NASA's Mega Moon rocket now ready for crewed missions

कैमरे और सेंसर ने टीमों को दी निगरानी करने की अनुमति

उन्होंने कहा, SLS टीम रॉकेट की भविष्य की उड़ानों को बेहतर बनाने के लिए इस उड़ान परीक्षण से जो कुछ भी सीखती है उसका उपयोग करेगी, और हम पहले से ही संचालन और असेंबली (Assembly) के बारे में सीख चुके हैं और इसे भविष्य के मिशनों को सुव्यवस्थित करने के लिए लागू कर रहे हैं।

कैमरे और सेंसर (Cameras And Sensors) ने टीमों को यह निगरानी करने की भी अनुमति दी कि रॉकेट ने अपने अंतरिक्ष युद्धाभ्यास के दौरान कैसा प्रदर्शन किया।

आर्टेमिस के जरिए NASA चंद्रमा की सतह पर उतारेगा, जो लंबी अवधि की चंद्र उपस्थिति का मार्ग प्रशस्त करेगा और मंगल ग्रह के रास्ते में अंतरिक्ष यात्रियों के की मदद करेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker