भारत

दो साल में पेट्रोल वाहनों के बराबर होंगी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें: नितिन गडकरी

नई दिल्ली: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार को लोकसभा (Lok Sabha) में कहा कि आने वाले समय में सरकार की योजना देश भर में 50 हजार इलेक्ट्रिक बसें (Electric Buses) चलाने की है।

उन्होंने कहा कि इससे आम आदमी सस्ते किराये में वातानुकूलित बसों में यात्रा कर सकेगा। इससे राज्य परिवहन को घाटा भी नहीं होगा।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान इलेक्ट्रिक वाहन (EV) को लेकर पूछे गये प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) की मांग बहुत बढ़ रही है। कुल मिलाकर EV पैमाने में 335 प्रतिशत, इलेक्ट्रिक दुपहिया वाहन में 607 प्रतिशत, इलेक्ट्रिक तिपहिया में 150 प्रतिशत, इलेक्ट्रिक चौपहिया में 300 प्रतिशत और इलेक्ट्रिक बसों में 30 प्रतिशत मांग बढ़ी है।

मंत्री ने कहा कि प्रदूषण को कम करने लक्ष्‍य वर्ष 2030

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक कारों (EB) की औसत प्रतीक्षा अवधि 8-10 महीने हो गई है। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि बड़े पैमाने पर इनकी बिक्री बढ़ रही है।

मंत्री ने कहा कि आयात निर्भरता और प्रदूषण को कम करने के लिए वर्ष 2030 तक एक करोड़ (10 मिलियन) EV आने की उम्मीद है।

गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने अभी विश्व का सबसे बड़ा 5500 इलेक्ट्रिक बसों का टेंडर निकाला है। उसमें पहली बार केरल में 250 बसें दी गई हैं और हमारी आने वाले समय में देश भर में 50,000 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है।

उन्होंने कहा कि इससे आम आदमी एयर कन्डीशन (Air Condition) बसों में घूमेंगा और Ticket का मूल्य भी कम होगा। इससे राज्य परिवहन का घाटा भी नहीं रहेगा।

इसकी लागत बहुत ही कम हो जाएगी

उन्होंने कहा कि 2018 में लिथियम ऑयन बैटरी की कीमत 180 डॉलर प्रति किलो Watt Hour थी, 2021 में 140 डॉलर प्रति किलो वाट ऑवर हुई और 2022 में 135 डॉलर प्रति किलो वाट ऑवर हुई।

उन्होंने विश्वास के साथ कहा कि दो साल के अंदर EV की मोटरगाड़ी और दोपहिया वाहनों की कीमतें Petrol वाहनों के बराबर होंगी क्योंकि इसकी लागत कम हो जाएगी।

मंत्री ने कहा कि सरकार बैटरी की अदला-बदली (स्वैपिंग) नीति पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हरित हाइड्रोजन (Hydrogen) और फ्लैक्स इंजन के साथ इथेनॉल इलेक्ट्रिक से आयात पर अंकुश लगाने और प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी और नए रोजगार भी मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि हम देश भर में चार्जिंग स्टेशनों को बढ़ाने पर काम कर रहे हैं। NHAI में सड़क पर 650 चार्जिंग स्टेशन बना रहे हैं।

इसके अलावा सरकारी कार्यालयो और पार्किंग स्थानों पर भी इसकी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker