P चिदंबरम ने PM मोदी को करार दिया ‘शेखी बघारने वाला व्यक्ति’, कहा…

News Aroma Desk

P Chidambaram on PM Modi: PM मोदी को ‘‘शेखी बघारने वाला व्यक्ति’’ करार देते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता P Chidambaram ने कहा कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर रहेगा, चाहे प्रधानमंत्री कोई भी हो।

- Advertisement -

उन्होंने कहा कि मोदी भविष्य की एक ऐसी संभावना को अपनी गारंटी बता रहे हैं जो भारतीय बाजार के विशाल आकार को देखते हुए होनी ही है।

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) ने कहा कि भारत अपनी जनसंख्या के आकार को देखते हुए यह उपलब्धि हासिल करेगा और इसमें ‘‘जादू’’ जैसी कोई बात नहीं है। हालांकि, उन्होंने एक ऐसी समयसीमा बताने से परहेज किया, जिसके भीतर देश वैश्विक रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा।

- Advertisement -

विश्व अर्थव्यवस्था रैंकिंग 2024 के अनुसार, 4.8 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के साथ भारत अब केवल अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी से पीछे है।

दुनिया की शीर्ष 10 अर्थव्यवस्थाओं की सूची में शामिल फ्रांस, इटली, ब्राजील, कनाडा और ब्रिटेन जैसे देश रैंकिंग में भारत से नीचे हैं।

चिदंबरम ने ‘PTI-भाषा’ के साथ साक्षात्कार में कहा, ‘‘नरेन्द्र मोदी बातों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने में माहिर हैं। वह अंकगणित की अवश्यंभाविता को गारंटी में बदल रहे हैं। यह तो होना ही है…. भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा।’’

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘वर्ष 2004 में भारत की GDP 12वें स्थान पर थी। 2014 में यह सातवें स्थान पर पहुंच गयी। 2024 में भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया। प्रधानमंत्री कोई भी हो, भारत दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा। इसमें जादू जैसी कोई बात नहीं है। हमारी जनसंख्या के आकार को देखते हुए अंकगणितीय तौर पर यह होना ही है।’’

हालांकि, चार बार केंद्रीय वित्त मंत्री रह चुके चिदंबरम ने इस बात पर जोर दिया कि किसी देश की GDP का आकार वहां के लोगों की समृद्धि को जांचने का सही पैमाना नहीं है जबकि प्रति व्यक्ति आय इसका अधिक सटीक संकेतक है।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे विचार में GDP के बजाय प्रति व्यक्ति आय समृद्धि का असली पैमाना है। लेकिन भारत उस वैश्विक पैमाने पर बहुत नीचे है।’’

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के 2024 के अनुमान के अनुसार 2,731 U.S. Dollar प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के साथ भारत की वैश्विक रैंक 136 है।

- Advertisement -

PM मोदी ने अपनी चुनावी रैलियों के दौरान आर्थिक विकास को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक बताया है। उन्होंने देश की जनता को ‘गारंटी’ दी है कि वह भारत को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस ने जानबूझकर नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के मुद्दे को पार्टी के घोषणापत्र से बाहर रखा है, राज्यसभा सदस्य ने कहा कि पार्टी विवादास्पद कानून का विरोध करती है लेकिन इस पर उच्चतम न्यायालय के फैसले का इंतजार कर रही है।

चिदंबरम ने कहा, ‘‘कांग्रेस CAA का विरोध करती है। लेकिन इससे संबंधित मामलों की सुनवाई उच्चतम न्यायालय में हो रही है और हमें फैसले का इंतजार करना होगा।’’

अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर पार्टी केंद्र में सत्ता में आती है तो वह Jammu and Kashmir का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस के घोषणापत्र में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि हम जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करेंगे।’’

हमें Follow करें!

x