क्यों होता है Paralysis Stroke, किसे है ज्यादा खतरा, जानें लक्षण और रहें सावधान

News Alert

Paralysis Stroke Cause : लकवा मारने के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। आजकल यह समस्या काफ़ी बढ़ गई है।
इस बीमारी (Disease) का शिकार युवा वर्ग (youth group) के लोग हो रहें हैं।

अब आपके मन में ये सवाल आता होगा कि ये लकवा क्या होता है? क्यों होता है? इसके लक्षण क्या हैं? आज हम अपके इन्हीं सारे सवालों के जवाब लेकर आए हैं।

आइए जानते हैं लकवा के बारे में विस्तार से

लकवा क्या होता है?

लकवा जिसे ब्रेन स्ट्रोक ( Brain Stroke) भी कहते हैं। इस स्थिति में अचानक Brain के किसी हिस्से में डैमेज होने या खून की Supply रुकने पर एक तरफ के अंग काम करना बंद कर देते हैं।

Paralysis Stroke

इसे लकवा कहते हैं। कई बार हल्का स्ट्रोक आने पर शरीर के एक ओर के हिस्से में काफी कमजोरी आ जाती है।

क्यों मारता है लकवा?

लकवा मारने के आम तौर पर 2 कारण माने जाते हैं, जिसमें एक है ब्रेन हैम्ब्रेज (Brain hambrass) है यानी दिमाग में जाने वाली ब्लड का पाइप फट जाना। दूसरा कारण है कि दिमाग में खून की सप्लाई करने वाले पाइप में किसी न किसी तरह की ब्लॉकेज आ जाना।

ज्यादातर मामलों में पाइप ब्लॉक (Pipe Block) होने की वजह से ये समस्या होती है। रिपोर्ट्स की मानें तो 85 फीसदी लकवा के केस में ब्लड पाइप ब्लॉक होने के कारण सामने आते हैं।

खतरा

अगर बात करें रिस्क फैक्टर (Risk Factor) की तो ब्लड प्रेशर के मरीज, डायबिटीज के मरीज, लिपिड प्रोफाइल बढ़ने पर लकवा मारने का खतरा ज्यादा रहता है।

जिन लोगों को हार्ट से संबधी परेशानी रहती है और ब्लड का थक्का जमने की दिक्कत होती है उन्हें लकवा मारने का खतरा ज्यादा रहता है।

Paralysis Stroke

संकेत

लकवा मारने के पहले से शरीर में कोई संकेत नज़र नहीं आते हैं। Dr. का कहना है कि बहुत कम मामलों में इसका पहले से पता चल पाता है। ये बहुत जल्दी होता है जब तक मरीज कुछ समझ पाए या स्थिति को संभाल पाए इसका मौका भी नहीं मिल पाता।

अलर्ट

लकवा मारने का पहले से पता नहीं चल पाता है लेकिन जिन लोगों को पहले एक छोटा सा लकवा आता है। उन्हें इसे लेकर Alert  रहना चाहिए।

कई बार बहुत कम समय के लिए बोलने में दिक्कत या शरीर के एक हिस्से में कमजोरी आ जाए तो ये हल्के लकवा के लक्षण हो सकते हैं। हालाकि इस स्थिति में कुछ देर बाद मरीज ठीक हो जाता है। Dr. इसे TIA कहते हैं। इसे लकवा का संकेत माना जा सकता है।

Paralysis Stroke

लक्षण

लकवा मारने पर हाथ, पांव और मुंह पर असर आता है। ऐसे में चलने, बोलने, लिखने और एक तरफ के अंगों को ठीक से काम करने में परेशानी होती है। ऐसे लोगों को कमजोरी बहुत आती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की पुष्टि News Aroma नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share This Article