बिहार

बिहार की 5 पर्यटन योजनाओं का PM मोदी ने किया लोकार्पण व शिलान्यास,श्रीनगर से…

PM मोदी(PM Modi) ने गुरुवार को बिहार पर्यटन (Bihar Tourism) की पांच योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास श्रीनगर से वर्चुअल माध्यम से किया।

Tourism Schemes of Bihar: PM मोदी(PM Modi) ने गुरुवार को बिहार पर्यटन (Bihar Tourism) की पांच योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास श्रीनगर से वर्चुअल माध्यम से किया।

इन योजनाओं में Sultanganj से बाबाधाम के रास्ते में कांवड़ियों की सुविधा की विकास योजनाएं, मंदार और अंग परिपथ की योजनाएं, जैन सर्किट में वैशाली और गांधी सर्किट में भितिहरवा आश्रम की विकास योजनाओं का उद्घाटन के साथ सारण जिला के आमी मंदिर परिसर के विकास के लिए प्रथम चरण में प्रसाद योजना का शिलान्यास शामिल है।

सभी पांचों स्थानों पर समारोहपूर्वक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहां स्थानीय जनप्रतनिधि, आम नागरिक और पर्यटन विभाग के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे। इस दौरान वैशाली में बिहार के पर्यटन मंत्री प्रेम कुमार बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री Modi के निर्देशानुसार पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा Bihar के पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए संरचनात्मक विकास के उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं, जिससे आने वाले समय में देश-दुनिया से बिहार आने वाले पर्यटकों को काफी सुविधा प्राप्त होगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों मिलकर बिहार के पर्यटन स्थलों के विकास का कार्य कर रही है। जहां Ayodhya में भव्य राममंदिर का निर्माण हुआ है तो मां जानकी की जन्मभूमि पुनौराधाम, Sitamarhi में भी भव्य मंदिर का निर्माण कार्य लगभग 75 करोड़ रुपए की राशि से शुरू होने जा रहा है।

राज्य सरकार की पहल का परिणाम है कि आज पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ी है। 2023 में 8.21 करोड़ पर्यटक बिहार आए जो 2022 से दो करोड़ अधिक रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker