झारखंड

रिपब्लिक डे समारोह की तैयारी को ले DC ने अधिकारियों संग की मीटिंग, 10 विभागों की..

Ranchi Republic Day Celebrations: उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा (Rahul Kumar Sinha) ने शनिवार को समाहरणालय में गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह की तैयारियों की बैठक की। उपायुक्त ने विचार-विमर्श के बाद संबंधित पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

उपायुक्त ने मोरहाबादी मैदान में होने वाले समारोह के लिए कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल-1 को लोगों के लिए मैदान के दोनों ओर वाटरप्रूफ पण्डाल, कुर्सी की व्यवस्था, मैदान समतलीकरण एवं बैरिकेटिंग, स्टेज एवं साउंड बॉक्स के लिए टॉवर निर्माण की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

साथ ही मोरहाबादी की ओर जाने वाली सड़कों की मरम्मत और साफ-सफाई, चिकित्सा मेडिकल कैंप और अग्निशमन की व्यवस्था को लेकर ससमय पूरी तैयारी करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया।

उपायुक्त ने गणतंत्र दिवस (Republic Day ) समारोह में आयोजित होने वाले झांकी और परेड से संबंधित जानकारी भी संबंधित पदाधिकारी से ली। उन्होंने बताया कि झांकी के वरीय प्रभार में उप विकास आयुक्त हैं।

साथ ही उन्होंने परेड में IRB और भारतीय सेना के प्लाटून को जोड़ने के लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिया। उपायुक्त ने बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार 15 प्लाटून और 04 बैंड परेड करेंगे। 16 जनवरी से परेड का रिहर्सल किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य आकर्षण यहां की झांकियों का प्रदर्शन रहेगा। गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर झारखंड सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं पर आधारित और राज्य की उत्कृष्ट कला, संस्कृति, परम्परा एवं धरोहर प्रदर्शित करने वाली झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा।

इन झांकियों का होगा प्रदर्शन

गणतंत्र दिवस समारोह में कुल 10 विभागों की झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। इनमें वन पर्यावरण विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग, सूचना एवं जन संपर्क विभाग, पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड, मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग शामिल हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker