स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया कोविड केयर पोर्टल का उद्घाटन

रांची: झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने गुरुवार को आईसीएफएआई यूनिवर्सिटी के कोविड केयर पोर्टल का उद्घाटन किया।

कोविड केयर पोर्टल, एक व्यापक सूचना पोर्टल, जिसे विश्वविद्यालय, झारखंड द्वारा डिज़ाइन किया गया है, जो कोविड-19 के सभी पहलुओं पर अद्यतित, सत्यापित और प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने के लिए है।

वर्चुअल इवेंट के दौरान कार्यक्रम में प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए, कुलपति प्रो ओआरएस राव ने कहा कि, “कोविड के दौरान, रोगियों और परिचारकों को प्रासंगिक जानकारी के आधार पर परीक्षण, डॉक्टरों, अस्पतालों आदि जैसे पहलुओं पर बहुत सारे त्वरित निर्णय लेने होते हैं।

जबकि कोविड-19 पर बहुत सारी जानकारी वर्तमान में व्हाट्सएप ग्रुप, पोर्टल आदि जैसे सार्वजनिक स्रोतों में उपलब्ध है।

यह पाया गया कि जरूरत पड़ने पर इसका अधिकांश हिस्सा भरोसेमंद नहीं है। इसके अलावा, सभी प्रासंगिक जानकारी एक ही स्थान पर उपलब्ध नहीं है।

इसे देखते हुए, हमारे विश्वविद्यालय ने इस पोर्टल को डिजाइन किया है, जिसमें निवारक (टीकाकरण, परीक्षण केंद्र आदि), चिकित्सा (अस्पताल, ऑनलाइन परामर्श सुविधा वाले डॉक्टर, प्रमुख अस्पतालों से चिकित्सा बुलेटिन), चिकित्सा आपूर्ति (दवाओं की आपूर्ति ऑनलाइन, ऑक्सीमीटर) जैसे विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है।

मौके पर बन्ना गुप्ता ने कहा, “डिजिटल युग में हम सभी की तरह, कोविड-19 महामारी जैसे अभूतपूर्व संकट से निपटने में आईटी का उपयोग समय की आवश्यकता है।

मुझे खुशी है कि आईसीएफएआई विश्वविद्यालय ने आईटी का लाभ उठाने का प्रदर्शन किया, जिससे न केवल झारखंड के लोगों को बल्कि पूरे देश में मदद मिली।

मुझे यह जानकर भी खुशी हो रही है कि विश्वविद्यालय के छात्रों ने रक्त/प्लाज्मा के दाताओं की व्यवस्था करके और रोगियों के परिचारकों को समय पर उचित सलाह देकर 32 से अधिक लोगों की जान बचाई।

मुझे विश्वास है कि झारखंड सरकार और आईसीएफएआई विश्वविद्यालय आपसी सहयोग से झारखंड के लोगों को मौजूदा संकट से उबरने में मदद कर सकते हैं।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button