झारखंड

झारखंड में ड्रग्स कारोबार के खिलाफ पुलिस ने बनाई खास स्कीम, CID डीजी ने जिलों के..

राजधानी रांची सहित कई बड़े शहरों में फैल रहे Drug के कारोबार के खिलाफ राज्य की पुलिस ने एक खास योजना बनाई है।

Ranchi Drug Trade: राजधानी रांची सहित कई बड़े शहरों में फैल रहे Drug के कारोबार के खिलाफ राज्य की पुलिस ने एक खास योजना बनाई है।

इसके तहत मादक पदार्थों (Narcotics) के तस्करों के मनी ट्रेल की जांच कर किंगपिन तक पहुंचने की तैयारी की गई है। इस संबंध में CID DG ने कई गाइडलाइंस जिलों के SP को दिए हैं।

CID और जिला पुलिस की जांच में अब तक यह बात साफ हो चुकी है कि नशे के तस्करी के लिए नकदी से ज्यादा Online Payment का प्रयोग किया जाता है।

जांच में यह बात सामने आई है कि नशे के तस्कर 90 प्रतिशत मौके पर पैसे की लेनदेन ऑनलाइन तरीके से ही करते हैं। ऐसे में यदि गहराई से मादक पदार्थों के तस्करों की मनी ट्रेल की जांच की जाए तो इस धंधे में शामिल राज्य के भीतर और बाहर दोनों के ऊपर शिकंजा कसा जा सकता है।

रांची रेंज के DIG अनूप बिरथरे ने बताया कि मादक पदार्थों पर चल रही कार्रवाई को लेकर CID DG अनुराग गुप्ता ने समीक्षा बैठक की थी। बैठक में नशे के तस्करों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कई रणनीति तैयार की गई है, जिसमें सबसे प्रमुख है कि नशे के तस्करों के बैंक खातों की पूरी जानकारी जुटाकर उसके मनी ट्रेल के बारे में पता लगाया जाए।

मनी ट्रेल के जरिए यह पता चल जाएगा कि रांची में जो नशे के तस्कर ब्राउन शुगर, अफीम, गांजा और Heroin जैसे मादक पदार्थ बेचकर पैसा अपने खातों में लेते हैं वह पैसा आखिर किन-किन खातों में ट्रांसफर होता है।

मनी ट्रेल का पता करने के लिए राज्यभर में गिरफ्तार नशे के तस्करों के बैंक खातों को खंगाला जा रहा है।पुलिस अधिकारियों के अनुसार नशे के तस्करों के खिलाफ कार्रवाई में अक्सर छोटे अपराधी पकड़े जाते हैं लेकिन इन सब के पीछे कौन सा बड़ा गैंग काम कर रहा है उसकी जानकारी जुटाने में मनी ट्रेल काफी सहायक साबित हो सकता है।

CID DG ने सभी जिलों के SP को निर्देश दिया है कि वैसे तस्कर जिनका नाम बार-बार नशे की तस्करी में सामने आ रहा है, ऐसे लोगों के खिलाफ निगरानी की कार्रवाई के लिए Dossier खोला जाए।

साथ ही वैसे तस्कर जिनकी जमानत हो चुकी है, ऐसे लोगों के बेलरो का सत्यापन किया जाए। बरामद मादक पदार्थ का सीजर ठीक तरह तैयार किया जाए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker