झारखंड

हजारीबाग मोनिका हत्या मामले में RBI ने महिंद्रा फाइनेंस के खिलाफ की ये बड़ी कार्रवाई

रांची: झारखंड के हजारीबाग (Hazaribagh) में लोन (Loan) न जमा करने पर महिंद्रा फाइनेंस (Mahindra Finance) के रिकवरी एजेंट (Recovery Agent) द्वारा दिव्यांग किसान (Handicapped Farmer) की बेटी मोनिका को ट्रैक्टर से कुचले जाने (Being Crushed) के मामले में आरोपियों पर शिकंजा कसता जा रहा है।

पुलिस के बाद अब इस मामले में रिजर्व बैंक आफ इंडिया (RBI) की भी इंट्री हो गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, उसने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया है।

RBI ने महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (Mahindra & Mahindra Financial Services Ltd.) को आदेश जारी कर कहा है कि अगले आदेश तक कंपनी थर्ड पार्टी (Third Party) के जरिए आउटसोर्सिंग (Outsourcing) कर लोन की रिकवरी (Loan Recovery) नहीं कर सकती है।

RBI ने NBFC के आउटसोर्सिंग एक्टिविटी को लेकर कई अनिमितताएं पाई

RBI ने अपने आदेश में कहा है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज (Mahindra & Mahindra Financial Services Ltd.) केवल अपने खुद के कर्मचारियों के जरिए ही लोन रिकवरी (Loan Recovery) कर सकती है।

RBI के मुताबिक, इस NBFC के आउटसोर्सिंग एक्टिविटी (Outsourcing Activity) को लेकर कई सुपरवाइजरी के दौरान कई अनियमितताएं पाई गई हैं।

गौरतलब है कि पूरे मामले को लेकर कंपनी के CEO और MD अनीश शाह ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताते हुए पीड़ित परिवार के साथ अपनी संवेदना व्यक्त की थी। महिंद्रा ग्रुप (Mahindra Group) के MD और CEO ने लिखा था, “हम हजारीबाग की घटना से बहुत दुखी और परेशान हैं, यह एक शर्मनाक और दुर्भाग्यपूर्ण घटना है।

इस दुख की घड़ी में हम पीड़ित परिवार के साथ खड़े हैं। मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों को कंपनी की ओर से हर सहयोग किया जाएगा।”

महिंद्रा ग्रुप (Mahindra Group) के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने अनीश शाह के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए हादसे पर दुख जताते हुए पीड़ित परिवार के साथ अपनी संवेदना व्यक्त की है। साथ ही मामले में थर्ड पार्टी (Third Party) कलेक्शन का रिव्यू किये जाने की भी बात कही थी।

दरअसल, फाइनेंस कर्मी (Finance Worker) ट्रैक्टर (Tractor) लेने आए थे। ट्रैक्टर के लोन पर 10,000 रुपये ब्याज अदा करना था।

ब्याज की इसी कीमत लेने के लिए गर्भवती महिला (Pregnant Woman) के पिता और फाइनेंस कर्मियों (Finance Personnel) के बीच कहासुनी हुई।

फाइनेंस कर्मियों ने किसान की बड़ी बेटी (Farmer’s Elder Daughter) मोनिका कुमारी को कथित तौर पर दो बार रौंदा। 22 वर्षीय मोनिका दो महीने की गर्भवती (Pregnant) थी। इस घटना का सबसे दुखद पहलू यह है कि घटना के दिन ही महिला की मौत हो गई थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker