विदेश

Satellite Imagery ने उत्तर कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइल की असामान्य गति को दिखाया

यह नए पनडुब्बी के प्रशिक्षण के लिए एक अनिवार्य उपकरण भी है

सियोल: एक अमेरिकी मॉनिटर ने कहा कि उत्तर कोरिया के सिनपो साउथ शिपयार्ड की नई उपग्रह इमेजरी ने प्रायोगिक बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी की असामान्य गति दिखाई है जो भविष्य में संभावित पनडुब्बी-लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) परीक्षण का संकेत दे सकती है।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने वाशिंगटन स्थित सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक की एक परियोजना बियॉन्ड पैरेलल के हवाले से कहा, 22 मार्च को एकत्र की गई सैटेलाइट इमेज 8.24 योंगंग (24 अगस्त हीरो) प्रायोगिक बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी (एसएसबीए) की असामान्य गति और अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन को दिखाती है।

अमेरिकी मॉनिटर ने कहा कि पनडुब्बी को एक छत्र के नीचे से बाहर निकलते हुए देखा गया जो आमतौर पर इसे कवर करती है।

पनडुब्बी को स्थानांतरित करने का सटीक उद्देश्य अज्ञात है, लेकिन यह चल रहे संशोधनों, निरंतर मरम्मत कार्य, आगामी पनडुब्बी-लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल एसएलबीएम परीक्षण की तैयारी, एक रणनीतिक धोखे योजना का एक पुर्जा, या इनके संयोजन से संबंधित है।

इसमें कहा गया है, 8.24 योंगंग एसएलबीएम, बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी प्रौद्योगिकी और परिचालन प्रक्रियाओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह नए पनडुब्बी के प्रशिक्षण के लिए एक अनिवार्य उपकरण भी है।

उत्तर कोरिया ने पिछले सप्ताह एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) दागी, जो नवंबर 2017 के बाद से चार वर्षों में अपना पहला आईसीबीएम प्रक्षेपण है।

प्योंगयांग ने तब से परमाणु और लंबी दूरी की मिसाइल परीक्षण पर स्व-लगाए गए रोक को बनाए रखा था, लेकिन जनवरी में कहा था कि वह सभी अस्थायी रूप से निलंबित गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकता है।

इससे पहले की रिपोटरें में कहा गया था कि उत्तर पंगये-री परमाणु परीक्षण स्थल पर भूमिगत सुरंगों की मरम्मत कर सकता है, जिसे 2018 में कथित तौर पर नष्ट कर दिया गया था, संभवत: इसके परमाणु परीक्षणों के फिर से शुरू होने का संकेत दे रहा था।

आज तक, उत्तर कोरिया ने छह परमाणु परीक्षण किए हैं, जिसमें आखिरी बार सितंबर 2017 में आयोजित किया गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker