झारखंड में क्लास 8 तक के सभी स्कूल अगले आदेश तक बंद, नोटिफिकेशन जारी

News Aroma Desk

Jharkhand All School Closed: झारखंड में भीषण गर्मी (Extreme Heat) के कारण स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है।

Image

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग (Literacy Department) ने KG से Clas 8 तक की कक्षाओं को अगले आदेश तक बंद रखने का आदेश दिया है।

Image

मंगलवार से कक्षा 8वीं तक की सभी कक्षाएं बंद, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

शिक्षा विभाग ने भीषण गर्मी के कारण झारखंड के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में कक्षा 8वीं तक की सभी कक्षाओं को मंगलवार से अगले आदेश तक बंद रखने का निर्देश दिया है।

गर्म हवाओं और लू के कारण कई बच्चे लगातार बीमार पड़ रहे थे कक्षाओं में भी बच्चों की संख्या लगातार घटती दिख रही थी। इसी कारण बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए विभाग ने यह निर्णय लिया है।

सोमवार की शाम स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी। हालांकि आवासीय स्कूल में यह आदेश लागू नहीं होगा। वहां पूर्व की तरह ही कक्षाएं संचालित होंगी।

कक्षा 9 से ऊपर की कक्षाएं सुबह 7:00 बजे से 11:30 बजे तक चलेगी। इस अवधि में प्रार्थना सभा या खेलकूद एवं अन्य Outdoor गतिविधियां संचालित नहीं की जाएगी।

शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों की नहीं होगी छुट्टी

इस दौरान स्कूल के शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों को स्कूल जाना होगा। उनपर यह आदेश लागू नहीं होगा। शिक्षकों/शिक्षकेत्तर कर्मियों को मिलने वाली गर्मी की छुट्टी को लेकर अलग से आदेश जारी किया जायेगा।

शिक्षक/शिक्षकेत्तर कर्मी प्रतिदिन स्कूल अपने निर्धारित समय पर जाएंगे और विद्यालय में उपस्थित होकर निम्न कार्य करना सुनिश्चित करेंगे।

० कक्षा 1 से 7 तक के वार्षिक परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करते हुए परीक्षाफल रिर्पोट कार्ड की तैयारी, छात्रवार विद्यार्थियों के प्राप्तांक को ई-विद्यावाहिनी में ऑनलाईन इंट्री करने का कार्य पूर्ण करेंगे।
० यू-डाईस प्लस में विद्यार्थियों के आंकड़ों की शत-प्रतिशत इंट्री का कार्य पूर्ण करेंगे।
० विद्यालय के पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकों की Cataloging करते हुए इसे संचारित करना सुनिश्चित करेंगे।
० विद्यालय के सभी प्रकार के पंजी, बैंक पासबुक, कैशबुक इत्यादि को अपडेट करेंगे।
० शैक्षणिक सत्र-2024-25 के लिए आने वाले विद्यार्थियों का नामांकन का कार्य करेंगे।
० शैक्षणिक सत्र-2024-25 के लिए कक्षावार एवं विषयवार पाठ्य योजना तथा संबंधित टीचिंग लर्निंग मेटेरियल तैयार करेंगे।

सभी शिक्षक अपने क्षमता निर्माण के लिए J-Guruji Application में खुद को रजिस्टर्ड कर उस पर उपलब्ध Video Contents को देखेंगे।

हालांकि सभी आवासीय विद्यालय पूर्व की भांति यथावत संचालित होंगे।

हमें Follow करें!