दक्षिण कोरिया ने फायरिंग अभ्यास पर जहाजों के लिए नेविगेशनल चेतावनी जारी की

सियोल: दक्षिण कोरिया ने अपने नियमित नौसैनिक फायरिंग अभ्यास को लेकर अगले सप्ताह पूर्वी तट पर जहाजों के लिए नेविगेशनल चेतावनी जारी की है। यह जानकारी अधिकारियों ने शुक्रवार को दी।

एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार, कोरिया हाइड्रोग्राफिक एंड ओशनोग्राफिक एजेंसी ने इस सप्ताह की शुरूआत में चेतावनी जारी की क्योंकि ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के पास सोमवार से शुक्रवार तक पूर्वी सागर में उलेउंग द्वीप के दक्षिण में पानी में नियमित समुद्री फायरिंग अभ्यास करने की योजना है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी ने कहा कि उसने गुरुवार को जापान को अद्यतन नेविगेशनल चेतावनी के बारे में सूचित किया।

उलेउंग द्वीप दक्षिण कोरिया के डोकडो के पूर्वीतम द्वीपों के उत्तर-पश्चिम में स्थित है।

जापानी औपनिवेशिक शासन से 1945 में मुक्त होने के बाद से दक्षिण कोरिया एक पुलिस टुकड़ी के साथ, डोकडो के द्वीपों पर प्रभावी नियंत्रण में रहा है। फिर भी जापान बार-बार इलाके पर संप्रभुता का दावा करता है।

डोकडो लंबे समय से दोनों देशों के बीच संबंधों में एक कांटा रहा है, जैसा कि जापानी उप विदेश मंत्री द्वारा पिछले महीने वाशिंगटन डीसी में अपने दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी समकक्षों के साथ दक्षिण कोरिया द्वारा डोकडो की एक दुर्लभ यात्रा के विरोध में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के अचानक बहिष्कार में प्रदर्शित किया गया था।

औपचारिक रूप से, दक्षिण कोरिया के सैन्य अधिकारियों ने डोकडो के पास अगले सप्ताह के अभ्यास के लिए किसी कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है।

नौसेना के एक अधिकारी ने नेविगेशनल चेतावनी की रिपोर्ट की न तो पुष्टि की और न ही खंडन किया, इसे डोकडो को बचाव करने के लिए किसी भी अभ्यास से जोड़ने के विचार को खारिज कर दिया।

नौसेना ने जून में तटरक्षक बल के साथ एक नियमित डोकडो रक्षा अभ्यास का मंचन किया।

इस बात पर बहुत ध्यान दिया जा रहा कि क्या दक्षिण कोरियाई और जापानी राजनयिक अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे या जी-7 विदेश मंत्री वार्ता के लिए इस सप्ताह के अंत में ब्रिटिश शहर लिवरपूल की अपनी यात्रा के दौरान अपने अमेरिकी समकक्ष को शामिल करते हुए एक त्रिपक्षीय बैठक करेंगे।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button