झारखंड

बिहार में दिवाली को लेकर अस्पतालों में विशेष तैयारी, PMCH में 400 बेड की विशेष व्यवस्था

पटना: पटना में दीपावली को लेकर अस्पतालों में विशेष तैयारी की गई है। पटना मेडिकल कॉलेज (पीएमसीएच) और नालंदा मेडिकल कॉलेज (एनएमसीएच) में चीफ कैजुअल्टी मेडिकल अफसरों की तैनाती कर दी गई है।

प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी डॉक्टरों और जलने की दवाओं की पूरी व्यवस्था की गई है।

जलने की घटना में तत्काल राहत देने को लेकर कंट्रोल रुम को सक्रिय कर दिया गया है। कोविड के कंट्रोल रुम को बर्न के लिए भी सक्रिय किया गया है। एम्बुलेंस को भी पूरी तरह से एक्टिव मोड पर रखा गया है।

अगर दीपावली में कोई अप्रिय घटना घटे तो तत्काल एम्बुलेंस के लिए 102 नंबर डॉयल करें। इसके अलावा सिविल सर्जन कार्यालय के कंट्रोल रूम के नंबर- 0612-2247013, 0612-2247015 पर भी कॉल कर सकते हैं।

कोरोना काल में कोविड के कंट्रोल रूम नंबर- 0612-2219090 को भी दीपावली के लिए अलर्ट मोड पर रखा गया है।

यह नंबर 24 घंटे काम करेगा। इसपर मेडिकल हेल्प लिया जा सकता है। सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी का कहना है कि दिवाली को लेकर जो चुनाव में तैयारी थी वही आगे बढ़ा दी गई है।

पीएमसीएच के बर्न वार्ड में तैयारी

पटना मेडिकल कॉलेज में दीपावली के दिन शनिवार को ओपीडी बंद रहेगी लेकिन ओपीडी के डॉक्टरों को अलर्ट मोड पर रखा जाएगा। डॉ. अभिजीत कुमार और डॉ. नीहारिका को चीफ कैजुअल्टी अफसर के रूम में तैनात किया गया है।

इसके अलावा पांच डिप्टी सुपरिटेंडेंट को भी लगाया गया है। यह जलने के मामले में मरीजों की पूरी मदद करेंगे।

पटना मेडिकल कॉलेज के प्रिंसपल डॉ. विद्यापति चौधरी और अधीक्षक डॉ. बिमल कारक ने बताया कि जिस तरह से चुनाव के दौरान इमरजेंसी में मोड में अस्पताल चल रहा था, उसी तरह से काम किया जा रहा है।

बर्न वार्ड में 44 बेड को पूरी तरह से इमरजेंसी के लिए रखा गया है।

इमरजेंसी में भी 107 बेड की विशेष रूप से व्यवस्था दीपावली को लेकर की गई है। पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 400 लोगों की व्यवस्था आकस्मिक सेवा के लिए की गई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker