भारत

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के DG जेल को अवमानना नोटिस जारी किया

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने शुक्रवार को UP के कारागार महानिदेशक (Director General of Prisons) के खिलाफ अदालत के पहले के आदेशों का पालन न करने के लिए दायर एक अवमानना याचिका (Petition) पर Notice जारी किया, जिसमें राज्य सरकार (State Government) को उन दोषियों की समय से पहले रिहाई पर विचार करने का निर्देश दिया गया था, जिन्होंने 16 साल से अधिक वास्तविक कैद और 20 साल की सजा काट ली है।

कैदियों का प्रतिनिधित्व कर रहे अधिवक्ता ऋषि मल्होत्रा (Rishi Malhotra) ने मुख्य न्यायाधीश D Y चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष प्रस्तुत किया कि राज्य की निष्क्रियता के कारण, शीर्ष अदालत द्वारा पारित स्पष्ट आदेशों के बावजूद याचिकाकर्ता जेलों में सड़ रहे हैं।

मल्होत्रा ने जोर देकर कहा कि हालांकि 48 याचिकाकर्ताओं में से अधिकांश को रिहाई की अनुमति दे दी गई है, शेष मामलों पर विचार नहीं किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के DG जेल को अवमानना नोटिस जारी किया

सुप्रीम कोर्ट ने जेल अधिकारियों को दिया निर्देश

14 मार्च, 2022 को पारित एक आदेश में, Supreme Court ने UP सरकार और जेल अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह 1 अगस्त, 2018 की नीति के अनुसार आदेश की तारीख से 3 महीने के भीतर समय से पहले रिहाई के याचिकाकर्ताओं के मामले पर विचार करें।

दलीलें सुनने के बाद, न्यायमूर्ति PS नरसिम्हा की पीठ ने DG, जेल से जवाब मांगा। अगले शुक्रवार को वापसी योग्य नोटिस जारी करें।

मल्होत्रा ने जोर देकर कहा कि याचिकाकर्ता जेल अधिकारियों द्वारा उनकी समय से पहले रिहाई की सिफारिश करने के बावजूद जेल में सड़ रहे हैं, जो अनुच्छेद 21 के तहत उनके जीवन और स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार का उल्लंघन है।

याचिका में कहा गया- याचिकाकर्ता इस अदालत द्वारा पारित आदेश के बावजूद जेल हिरासत में लगातार सड़ रहे हैं, जो कुछ भी नहीं बल्कि संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत गारंटीकृत (Guaranteed) उनके मौलिक अधिकार के साथ-साथ अवैध हिरासत का स्पष्ट उल्लंघन है क्योंकि याचिकाकर्ता पहले ही न्यायिक हिरासत (Judicial Custody) में निर्धारित सजा से कहीं अधिक सजा काट चुके हैं।

शीर्ष अदालत ने 500 दोषियों को राहत देने के लिए निर्देश जारी किए

5 जनवरी को, सुप्रीम कोर्ट ने DG, जेल, UP को दोषियों को छूट का लाभ देने के लिए उठाए गए कदमों के संबंध में अपनी व्यक्तिगत क्षमता में हलफनामा दायर करने के लिए कहा था।

शीर्ष अदालत ने पिछले साल सितंबर में एक फैसले में UP में उम्रकैद की सजा काट रहे करीब 500 दोषियों को राहत देने के लिए कई निर्देश जारी किए थे।

UP सरकार ने 1 अगस्त, 2018 को आजीवन कारावास की सजा काट रहे कैदियों के लिए छूट नीति जारी की।

सरकार के अनुसार, समय से पहले रिहाई के लिए आजीवन विचार करने के लिए, कैदी को 16 साल की वास्तविक सजा और 4 साल की छूट – कुल सजा के 20 साल से गुजरना चाहिए।

बाद में जुलाई 2021 में नीति में संशोधन किया गया, 16 साल की वास्तविक सजा और 4 साल की छूट में बदलाव नहीं किया गया, लेकिन एक राइडर जोड़ा गया कि पात्र होने के लिए दोषी की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के DG जेल को अवमानना नोटिस जारी किया

समय से पहले रिहाई का कोई मामला खारिज नहीं किया जाएगा: शीर्ष अदालत

शीर्ष अदालत ने कहा था कि आजीवन कारावास (Life Imprisonment) की सजा काट रहे दोषियों की समयपूर्व रिहाई के सभी मामलों पर एक अगस्त, 2018 की नीति के तहत विचार किया जाना चाहिए।

इसमें कहा गया है कि 28 जुलाई 2021 की नीति द्वारा पेश किया गया प्रतिबंध 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक समय से पहले रिहाई के लिए पात्र नहीं है, जिसे 27 मई, 2022 के संशोधन द्वारा हटा दिया गया है। इसलिए, उस आधार पर समय से पहले रिहाई का कोई मामला खारिज नहीं किया जाएगा।

इसने कहा था कि दोषी को समय से पहले रिहाई के लिए आवेदन जमा करने की कोई आवश्यकता नहीं है और जेल अधिकारियों को उनके मामलों पर स्वत: विचार करना चाहिए।

शीर्ष अदालत (Supreme Court) ने यह भी कहा था कि UP में जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण जेल अधिकारियों के साथ समन्वय में आवश्यक कदम उठाएंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कैदियों के सभी पात्र मामले जो लागू नीतियों के संदर्भ में समय से पहले रिहाई (Release) के हकदार होंगे, जैसा कि ऊपर देखा गया है, विधिवत विचार किया जाएगा और कोई भी कैदी, जो विचार किए जाने के लिए अन्यथा पात्र है, विचार से बाहर नहीं किया जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker