विदेश

ट्रंप की हत्या का कार्टून वीडियो जारी करने वाले ईरानी धर्मगुरु अयातुल्ला खामनेई का ट्विटर एकाउंट बैन

तेहरान: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या का कार्टून (एनिमेशन) वीडियो जारी करने वाले ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई से जुड़ा ट्विटर एकाउंट को बैन कर दिया गया है।

खामनेई साइट नाम का यह ट्विटर अकाउंट ईरानी सर्वोच्च नेता के कार्यालय से ऑपरेट किया जाता था। इस एकाउंट से ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला लेने की भी बात कही गई थी।

अयातुल्ला अली खामेनेई से जुड़े एक खाते को स्थायी रूप से निलंबित करने पर ट्विटर के प्रवक्ता ने भी कहा कि हमारी नीतियों का उल्लंघन करने के कारण इस अकाउंट को प्रतिबंधित किया गया है।

ट्विटर ने हालांकि, इस मामले में अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया। हालांकि, उसने कई बार कहा है कि उसकी सर्वोच्च प्राथमिकता लोगों को सुरक्षित रखना और मंच पर मैत्रीपूर्ण संचार की रक्षा करना है।

खामेनेई की आधिकारिक वेबसाइट से गुरूवार को “रिवेंज इज डेफिनिट” शीर्षक से एक एनिमेशन वीडियो पोस्ट किया गया था।

इसमें ईरानी सैन्य अधिकारियों को एक ऐसे व्यक्ति की ओर एक एडवांस सर्विलांस और अनमैंड कॉम्बेट व्हीकल्स को जाते हुए दिखाया गया, जो ट्रंप की तरह गोल्फ खेलते हुए नजर आता है।

फुटेज के अंत में यूसीवी को ऑपरेट कर रहा शख्स ट्रंप जैसे दिखने वाले आदमी पर गाड़ी में लगी बंदूक का निशाना लगाए दिखता है।

सुलेमानी और इराकी पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज के डिप्टी कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस 3 जनवरी 2020 को बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए थे।

तब अमेरिका ने दावा किया था कि जनरल सुलेमानी अमेरिका पर आतंकवादी हमला करने की प्लानिंग कर रहे थे। इस हत्याकांड के बाद ईरान कई बार अमेरिका से बदला लेने की कसम खा चुका है।