ऑटो

गर्मी में खुले जगह पर कार पार्क करने के ये हैं नुकसान…

गर्मी के मौसम में तेज धूप से बचना मुश्किल हो जाता है।  यहां तक कि गाड़ियां भी धूप से अछूती नहीं रह पाती हैं। इस मौसम में कार पार्किंग के लिए छांव वाली बढ़िया जगह मिल जाए तो क्या कहने,

Disadvantages of Parking a Car in Summer: गर्मी के मौसम में तेज धूप से बचना मुश्किल हो जाता है।  यहां तक कि गाड़ियां भी धूप से अछूती नहीं रह पाती हैं। इस मौसम में कार पार्किंग के लिए छांव वाली बढ़िया जगह मिल जाए तो क्या कहने, लेकिन जगह न मिलने पर कार को सड़क किनारे धूप में ही पार्क करना पड़ता है।

कई लोग तो सुविधाजनक पार्किंग के लिए कार को खुली जगह पर पार्क कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना कार को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है।

यह कहना गलत नहीं होगा कि कड़ी धूप आपकी कार के लिए दुश्मन की तरह है, जिससे कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर के साथ ही मैकेनिक्स को भी काफी नुकसान पहुंचता है।

ऐसे में आज हम आपको धूप से कारों को होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं और इससे बचने के तरीकों के बारे में भी बताएंगे।

गर्मी में पार्क करने पर कार को ये होते हैं नुकसान

पेंट खराब होना: तेज धूप कार के पेंट को फीका कर सकती है।  जिसकी वजह से कार पेंट में दरारें पैदा हो सकती है और चमक फीकी होने की संभावना रहती है।  लाल, काले और गहरे रंग की कारों पर कड़ी धूप का असर ज्यादा होता है।

प्लास्टिक और रबर को नुकसान: धूप में प्लास्टिक और रबर के पुर्जे, जैसे कि टायर, डैशबोर्ड और विंडो सील, हार्ड और नाजुक हो सकते हैं, जिससे उनमें दरारें पड़ सकती हैं और वे टूट सकते हैं।

इंजन पर दबाव: धूप में कार का तापमान बढ़ जाता है।  ऐसे में AC को केबिन ठंडा करने में ज्यादा समय लगता है और इससे इंजन पर दबाव बढ़ता है।

बैटरी पर असर: गर्मी बैटरी की क्षमता कम कर सकती है और उसकी उम्र घटा सकती है।  कुछ मामलों में बैटरी पूरी तरह से खराब भी हो सकती है।

लेक्ट्रॉनिक उपकरण: धूप से कार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जैसे कि एयर कंडीशनर, रेडियो और पावर विंडो के खराब होने का खतरा रहता है।

गर्मी में कैसे पार्क करें कार

छांव या ठंडी जगह पर पार्क करें: जब भी संभव हो, कार को छाया में पार्क करें।  पेड़ों के नीचे या पार्किंग गैरेज का इस्तेमाल करें।

कार कवर का इस्तेमाल करें: अच्छी गुणवत्ता वाला कार कवर धूप से पेंट, प्लास्टिक और रबर को बचाने में मदद कर सकता है।

कार को ठंडा रखें: कार को ठंडा रखने के लिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें।  एयर कंडीशनर नहीं चलाना चाहते तो खिड़कियों को थोड़ा खुला रखें, जिससे कि हवा अंदर आ सके।

रेगुलर मेंटेनेंस: अपनी कार का गर्मियों में खास तौर पर नियमित रूप से रखरखाव करते रहें।  बैटरी, टायर इंजन ऑयल की भी देखभाल जरूरी है।

 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker