भारत

फार्मेसी के छात्रों ने उत्तरपुस्तिका में लिख दिया ‘जय श्री राम’ और पा गए 56% अंक…

फॉर्मेसी (Pharmacy) की परीक्षा में चार छात्रों को उत्तर पुस्तिका (Answer Sheet) में प्रश्नों के उत्तर की जगह ‘जय श्री राम’ (Jai Shree Ram)

‘Jai Shree Ram’ on Answer Sheet : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जौनपुर में वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय (Veer Bahadur Singh Purwanchal University) है। यहां के शिक्षकों ने गजब का कारनामा किया है।

फॉर्मेसी (Pharmacy) की परीक्षा में चार छात्रों को उत्तर पुस्तिका (Answer Sheet) में प्रश्नों के उत्तर की जगह ‘जय श्री राम’ (Jai Shree Ram) और क्रिकेट खिलाड़ियों (Cricket Players) का नाम लिखने पर 56 फीसदी अंक देकर पास कर दिया गया।

यह मामला उजागर होने के बाद यूनिवर्सिटी प्रबंधन गंभीर हो गया।

बताया जाता है कि दोनों आरोपी शिक्षकों डॉ विनय वर्मा और डॉ आशुतोष गुप्ता पर कार्रवाई की की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

इस मामले में विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र दिव्यांशु ने RTI के तहत जानकारी मांगी थी।

इस मामले में पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. वंदना सिंह ने बताया कि फॉर्मेसी विभाग (Pharmacy Department) के दो शिक्षकों को गलत मूल्यांकन में दोषी पाया गया है। कार्रवाई की जाएगी।

 पुनर्मूल्यांकन कराने की मांग

दिव्यांशु द्वारा 3 अगस्त 2023 को D-Pharma प्रथम सेमेस्टर के 18 छात्रों के रोल नंबर उपलब्ध कराते हुए उनकी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन की मांग की थी।

इसके बाद विश्वविद्यालय द्वारा 58 उत्तरपुस्तिकाओं की प्रति उपलब्ध कराने को कहा गया था, लेकिन केवल 42 उत्तर पुस्तिकाओं की प्रति उपलब्ध कराई गई।

मांगी गई जानकारी के जवाब में उत्तर पुस्तिकाओं की प्रतियां उपलब्ध कराई गईं, उनमें बार कोड संख्या 4149113 की कॉपी में छात्र ने लिखा था ‘जय श्री राम, पास हो जाएं।

इसके अलावा विराट कोहली (Virat kohli), रोहित शर्मा (Rohit Sharma), हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) आदि खिलाड़ियों के नाम लिखे थे।

उत्तर पुस्तिका में प्रश्नों के उत्तर लिखने के बजाय जय श्री राम और क्रिकेट खिलाड़ियों के नाम लिखने पर विश्वविद्यालय के शिक्षकों द्वारा इस छात्र को 75 में से 42 अंक यानि 56 फीसदी अंक देकर पास किया गया था।

ऐसा ही मामला बार कोड 4149154, 4149158, 4149217 की कॉपियों में भी मिला। इन छात्रों को भी पास कर दिया गया था।

शपथ पत्र के साथ राजभवन में पहुंची थी शिकायत

पूर्व छात्र दिव्यांशु ने शपथपत्र के साथ राजभवन में शिकायत की थी। शिकायत पत्र में आरोप है कि पैसे लेकर छात्रों को पास कर दिया गया था।

राजभवन द्वारा शिकायत को संज्ञान लेते हुए 21 दिसम्बर 2023 को जांच कर कार्रवाई का आदेश दिया गया था।

50 उत्तर पुस्तिकाओं में अधिक अंक

राजभवन के आदेश पर विश्वविद्यालय ने शिकायत की जांच के लिए एक जांच कमेटी गठित की।

जांच में जो सामने आया, वह सब को हैरान कर दिया।

राजभवन को भेजी गई उत्तर पुस्तिकाओं में 80 में से 50 उत्तर पुस्तिका में अधिक अंक दिए किए गए थे। जब उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन कराया गया तो बाह्य परीक्षकों द्वारा शून्य अंक प्रदान किए गए। ऐसे में पूर्व छात्र की शिकायत सही पाई गई।

पूर्वांचल विश्वविद्यालय के फॉर्मेसी विभाग के डॉ विनय वर्मा का छात्रों से पैसे मांगने का वीडियो वायरल हुआ था, इसके बाद कार्रवाई की बात कही जा रही थी।

लेकिन, आरोप है कि केवल कागजी कार्रवाई करके खानापूर्ति कर ली गई थी। इन सब के बावजूद विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा डॉ विनय वर्मा को कई प्रशासनिक कार्यों में नोडल अधिकारी बनाया गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker