झारखंड

World AIDS Day : खूंटी में डालसा का विधिक जागरुकता शिविर

खूंटी: संविधान सप्ताह (Constitution Week) के तहत गुरुवार को डालसा सभागार भवन में प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश (Judge) सह डालसा अध्यक्ष सत्य प्रकाश की अध्यक्षता में विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day) पर विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।

जागरुकता शिविर में को संबोधित करते हुए डालसा अध्यक्ष ने कहा कि हमें इस जानलेवा विषाणु से सावधान रहना चाहिए। एड्स छुआछूत (Untouchability) से नहीं, बल्कि मानव खून में संक्रमण से फैलता है। हमें संक्रमित लोगों की मदद करनी चाहिए न कि उससे घृणा।

मौके पर डालसा सचिव मनोरंजन कुमार ने कहा कि विश्व एड्स दिवस प्रतिवर्ष एक दिसंबर को मनाया जाता है। यह एक अन्तरराष्ट्रीय दिवस (International day) है, जो इस महामारी के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए समर्पित है और यह वर्ष 1988 से मनाया जा रहा है।

एड्स के फैलने के कारण संबंध में विस्तार से जानकारी दी

बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष तनुश्री सरकार (President Tanushree Sarkar) ने बताया कि संक्रमित और उससे प्रभावित परिवार खासकर बच्चे को किस प्रकार मदद की जाए एवं उसे कैसे समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जाए, इसपर हम सबको प्रयास करना है।

स्नेह सोसाइटी (Society) के रिसोर्स पर्सन (Resource Person) मनोज यादव एवं सोसन विलुम ने महिलाओं एवं पीएलवी (PLV) को एड्स के फैलने के कारण, लक्षण, रोकथाम एव संक्रमितों को दिये जाने वाले लाभ जैसे पेंशन, निःशुल्क दवाई आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker