झारखंड

विकास की गति के लिए नई अवधारणाओं की जरूरत, गवर्नर सीपी राधाकृष्णन ने…

Ranchi News: राज्यपाल CP राधाकृष्णन (Governor CP Radhakrishnan) ने कहा कि भविष्य में विकास की गति बनी रहे इसके लिए नई अवधारणाओं, नई तकनीकी और नई खोज की ओर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों की मात्रा सीमित है लेकिन विकास के लिए इसका लगातार दोहन किया जा रहा है। हमें वैकल्पिक Material के उपयोग की दिशा में कार्य करना पड़ेगा। इस सेमिनार में भाग लेने वाले विद्वान और अनुभवी लोग इस दिशा में अपने विचार साझा करेंगे।

राज्यपाल शनिवार को रांची के जेवियर्स कॉलेज (Ranchi Xavier’s College) में आयोजित इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन एडवांस इन नावेल मेटेरियल्स टूवर्ड्स सस्टेनेबल फ्यूचर (ICAN-2024) में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि St. Xavier’s College का गौरवशाली इतिहास रहा है।

यहां के विद्यार्थी समाज के विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान दिया है। यह बहुत गर्व कि बात है की St. Xavier’s College के भौतिकी शाखा की स्थापना 1944 ई. में हुई थी।

भौतिकी शाखा सहित अन्य विद्यार्थियों को भी इस सेमिनार से विज्ञान के क्षेत्र में हो रहे नित्य नए बदलाव की जानकारी उन्हें मिलेगी। इससे वे नए प्रयोग, नई खोज एवं नई तकनीक विकसित करने के लिए प्रेरित होंगे।

राज्यपाल (Governor) ने कहा कि प्रधानमंत्री विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं और लगातार प्रोत्साहित करते रहते हैं। चन्द्रयान-2 के पूर्ण रूप से सफल नहीं होने पर उन्होंने वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित किया और फिर चन्द्रयान-3 का सफल लैंडिंग हुआ।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Economy) का देश बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने ‘विकसित भारत 2047’ (Developed India 2047) का नारा दिया है।

राज्यपाल ने सभी से उत्साहपूर्वक विकसित भारत के निर्माण में योगदान देने के लिए आह्वान किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker