विदेश

शी चिनफिंग और पुतिन ने एक साथ की प्रेस कॉन्फ्रेंस

बीजिंग: 21 March को चीनी राष्ट्रपति (Chinese President) शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति (Russian President) पुतिन मॉस्को (Putin Moscow) में वार्ता करने के बाद एक साथ संवाददाताओं से मिले।

शी चिनफिंग ने बताया कि मेरे और राष्ट्रपति पुतिन के समान विचार है कि चीन-रूस सम्बंध द्विपक्षीय संबंध के दायरे से काफी दूर पार कर गये हैं, जो वैश्विक परिस्थिति और मानवता के भविष्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

दोनों पक्ष मैत्री ,सहयोग व साझा जीत सिद्धांतों के मुताबिक विभिन्न क्षेत्रों की आवाजाही और सहयोग बढ़ाते हैं।

नयी ऐतिहासिक (Historical) स्थिति में दोनों पक्ष अधिक व्यापक व दूरगामी ²ष्टिकोण से चीन-रूस संबंध देखेंगे और मानवता की प्रगति के लिए अधिक योगदान देंगे।

भौतिक आधार को मजबूत किया

शी चिनफिंग ने कहा कि पिछले दस साल की तुलना में चीन रूस व्यापार 116 प्रतिशत बढ़ा है, जिसने न सिर्फ दोनों देशों के संबंधों के भौतिक आधार को मजबूत किया, बल्कि अपने अपने आर्थिक (Economic) व सामाजिक विकास (Social Development) को भी मदद दी है।

सांस्कृतिक आदान प्रदान को मजबूत

उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष सहमत हुए हैं कि वे उच्च स्तरीय नियोजन (High Level Planning) मजबूत कर ऊर्जा, संसाधन, मशीनरी उत्पाद व्यापार का विस्तार करेंगे, दोनों पक्षों के व्यावसायिक चेन व सप्लाई चेन (Supply Chain) के लचीलेपन को मजबूत करेंगे और सूचना तकनीक, डिजिटल अर्थव्यवस्था ,कृषि व सेवा व्यापार में सहयोग बढ़ाएंगे।

इसके अलावा दोनों पक्ष लोगों के बीच आवाजाही और सांस्कृतिक आदान प्रदान को मजबूत करते रहेंगे।

दोनों पक्षों के समान विचार है कि चीन और रूस अंतराष्ट्रीय समुदाय के साथ UN Charter पर आधारित अंतरराष्ट्रीय संबंध के बुनियादी नियमों की डटकर सुरक्षा करेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker