बिजनेस

हर बार मिल जाएगा Confirm Rail Ticket, Tatkal Booking करते समय चुन लें एक ये ऑप्शन

नई दिल्ली: अक्सर ट्रेन से Travel करने के लिए अचानक बनने वाली योजना के कारण लोगों को Ticket नहीं मिल पाती है।

इसके चलते कई बार या तो सफर को रदद करना पड़ता है या फिर महंगा विकल्प तलाशना पड़ता है। हालांकि यदि आप रेलवे के कुछ नियमों का सख्ती से पालन करें तो आपको कन्फर्म रेल टिकट मिल जाएगी।

समय के साथ आरईआरसीटीसी टिकट बुकिंग (RERCTC Ticket Booking) के विकल्प में बदलाव करता आया है। अब जो बदलाव हुआ है उसमें आपको Ticket मिलना आसान हो जाता है।

AC Tatkal Ticket Booking सुबह 10 बजे से शुरू होती है। जबकि Sleeper Class Booking सुबह 11 बजे से शुरू होती है। तत्काल टिकट बुकिंग (Ticket Booking) में सबसे ज्यादा समय ही मायने रखता है।

अगर आप सही समय पर Booking कर लेते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी और आसानी से टिकट (Ticket) भी मिल जाएगी।

ट्रैवल लिस्ट को पहले से रखें तैयार

तत्काल टिकट बुकिंग (Tatkal Ticket Booking) करते समय आपको ट्रैवल लिस्ट (Travel List) पहले ही तैयार कर लेनी चाहिए। Travel List तैयार करने का सबसे बड़ा फायदा यही होता है कि आपको दोबारा यात्रियों की Details IRCTC की Websites पर दर्ज नहीं करनी होगी।

एक बार ट्रैवल लिस्ट तैयार होने के बाद आप उसे सेव करके रख सकते हैं और एक बार बुकिंग शुरू होती ही आपको बस कंफर्म पर जाना होगा और ट्रैवल लिस्ट का चयन करते ही खुद सब यात्रियों की Detail दर्ज हो जाएगी।

यात्रियों की डिटेल दोबारा भरने की जरूरत नहीं

तत्काल टिकट जब आप बुक करने के लिए जाएं तो आपको यात्रियों की Detail दोबारा भरने की जरूरत नहीं होगी। जैसे ही आप ट्रैवल लिस्ट का चयन करेंगे तो खुद ही सभी यात्रियों की डिटेल फिल (Detail Fill) हो जाएगी।

अंत में आपके सामने पेमेंट का Option नजर आने लगेगा। पेमेंट ऑप्शन (Payment Options) का मतलब है कि आपको बस पेमेंट करनी होगी।

यहां आप UPI, Credit/Debit Card का इस्तेमाल पेमेंट करने के लिए कर सकते हैं। बता दें कि यदि आप इन सभी स्टेप्स को पालन करेंगे तो आपको कन्फर्म टिकट (ConfirmedTicket) लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। हालांकि रेलवे और सरकार की ओर से दी जा रही सुविधा के चलते लोगों को अब काफी सहूलियत मिल रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker