भारत

Delhi Airport पर 45 मिनट की फ्लाइट के लिए 4 घंटे इंतजार

नई दिल्ली: Delhi Airport पर यात्रियों की भीड़ (Crowd of Passengers) की विडियो फोटो (Video photos) और खबरें (news) बहस का विषय बन गई हैं। अब व्यापारियों में भी दिल्ली एयरपोर्ट की अव्यवस्था को लेकर चिंता हो गई है।

आज चेंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraaditya Sindhiya) को पत्र भेजा है।

3 से 4 घंटे एयरपोर्ट पर फंसे रहेंगे तो दिल्ली आने का मकसद ही बेकार हो जाएगा

इसमें बताया गया है कि एयरपोर्ट पर घंटों लाइन में फंसे यात्रियों की वजह से दिल्ली का बिजनेस प्रभावित हो रहा है।

CTI चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में बड़े एग्जीबिशन, फेयर, बिजनेस सेमिनार, डील टूर (Exhibition, Fair, Business Seminar, Deal Tour) और अलग-अलग तरह के प्रोग्राम होते हैं।

देश के विभिन्न हिस्सों से लोग फ्लाइट के जरिए सुबह दिल्ली आते हैं और शाम में लौट जाते हैं। अब यदि 3 से 4 घंटे एयरपोर्ट पर फंसे रहेंगे तो दिल्ली आने का मकसद ही बेकार हो जाएगा।

45 मिनट से 1.30 घंटे की फ्लाइट के लिए 4 – 4 घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है। चंडीगढ़, देहरादून और जयपुर जैसे शहरों में हवाई जहाज के मुकाबले कार से जल्दी पहुंचा जा सकता है।

बृजेश गोयल ने कहा कि अभी टर्मिनल तीन (Terminal 03) पर एंट्री के सिर्फ 14 गेट हैं जिसे बढ़ाकर 25 किया जाए इसके अलावा सुरक्षा जांच के लिए लाइनों की संख्या भी अभी 16 है।

जिसको बढ़ाकर 25 किया जाना चाहिए एयरपोर्ट पर वेटिंग डिस्प्ले बोर्ड (Waiting Display Board) लगाया जाए।

 

टर्मिनल-3 के सिर्फ गेट 1 पर ही मिल रहा Digi App का लाभ

सरकार ने डिजी यात्रा मोबाइल ऐप (Digi Yatra Mobile App) बनाई है जो ठीक से काम नहीं कर रही है। इसमें यात्रियों का चेहरा ही बोर्डिंग पास होता है।

मुसाफिरों को तमाम कागजातों से छुटकारा मिल जाता है। डिजी यात्रा ऐप में कई सूचनाएं अपलोड करनी होती है। एयरपोर्ट के मुख्य प्रवेश द्वार पर बारकोड स्कैन (Barcode Scan) करना पड़ता है यात्री कैमरे की ओर देखेगा तो गेट खुल जाएगा।

अभी टर्मिनल-3 के सिर्फ गेट 1 पर ही Digi App का लाभ मिल रहा है। इसकी सर्विस तीनों टर्मिनल के सभी गेट पर मुहैया कराई जाए दिल्ली एयरपोर्ट की गलत छवि गई है।

अब सर्दियों का समय आ गया है। कोहरा पड़ेगा तो फ्लाइट्स रद्द होंगी। तब यात्रियों की परेशानी और बढ़ेगी। गौरतलब है कि एयरपोर्ट की अव्यवस्था पर संसदीय समिति ने नाराजगी जाहिर की है।

समिति ने दिल्ली एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनी DIAL को कड़ी फटकार भी लगाई है। कंपनी की ओर से समिति को बताया गया है कि अगले एक महीने में दिल्ली एयरपोर्ट पर हालात सामान्य होने की उम्मीद है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker