बिजनेस

देशभर में जल्द शुरू होने वाली 5G सेवा, केंद्रीय मंत्री ने की घोषणा

नई दिल्ली: भारत में भी अब लोग 5G Internet की स्पीड हासिल कर पाएंगे। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने कहा है कि देशभर में मात्र दो साल के भीतर 5G सेवा को शुरू कर दिया जाएगा।

हालांकि इससे पहले उन्होंने इससे भी कम समय में इस सेवा को शुरू कर देने की बात कही थी। लेकिन October तक रखे गए इस लक्ष्य को पाना संभव तो नहीं दिखता इसकी समयसीमा बढ़ा दी गई है।

दो महीने पहले ही सरकार ने स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र किया था जारी

सरकार ने अगस्त में दूरसंचार सेवा देने वाली कंपनियों को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र (Spectrum Allotment Letter) जारी किया था। इसके बाद सरकार ने उनसे 5G सेवाओं के रोलआउट के लिए तैयार करने के लिए कहा था।

इस स्पेक्ट्रम आवंटन के साथ, भारत हाई-स्पीड 5G Telecom Services को शुरू करने के अंतिम चरण में पहुंच गया है।

रिलायंस जियो ने दिवाली तक शुरू करने की घोषणा की थी

Reliance Jio  ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह इस साल दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे कई प्रमुख शहरों में High-Speed 5G टेलीकॉम सेवाएं लॉन्च करेगी।

इसके बाद, दिसंबर 2023 तक देश भर के प्रत्येक शहर, तहसील और कस्बे में अपने 5G नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा।

5जी सेवा पर एक नजर

5G पांचवीं पीढ़ी का Mobile network  है जो बहुत तेज गति से डेटा के बड़े सेट को प्रसारित करता है। 3G और 4G की तुलना में, 5G में बहुत कम देर होती है।

5G Roll Out से खनन, वेयरहाउसिंग, टेलीमेडिसिन और मैन्युफैक्चरिंग जैसे क्षेत्रों में दूरस्थ डेटा निगरानी में और अधिक विकास होने की उम्मीद है।

ये कंपनियां नीलामी में हुई शामिल

स्पेक्ट्रम नीलामी में चार प्रमुख भागीदार रिलायंस जियो, अदानी समूह, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने हिस्सा लिया था।
दूरसंचार विभाग (Telecom Deptt) को हाल ही में संपन्न नीलामी से कुल 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं।

नीलामी से राजस्व शुरू में 80,000-90,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया गया था।

5G  सेवाएं 4G  से करीब 10 गुना तेज होने की उम्मीद है। बता दें कि सरकार देश को तेजी से डिजिटल करने पर काम कर रही है और यह उसकी सबसे महत्वपूर्ण योजना में भी एक माना जा रहा है।

केंद्र सरकार (Central government) देश के हर व्यक्ति को तकनीक से जोड़कर उसे आत्मनिर्भर भी की ओर काम कर रही है। वह चाहती है हर व्यक्ति अपना काम खुद से कर सके और योजनाओं का लाभ घर बैठे ही ले सके।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker