झारखंड

NTPC की LED लाइट्स के साथ सेफ्टी रिफ्लेक्टिव जैकेट एक अनूठी पहल

हाल ही में आयोजित एक कार्यक्रम में पकरी बरवाडीह, दुलंगा, तलियापल्ली और चट्टी बरियातू कोयला खदानों के वरिष्ठ अधिकारियों को ये जैकेट सौंपे

रांची: NTPC के कोयला खनन के लिए एलईडी लाइट्स के साथ सेफ्टी रिफ्लेक्टिव जैकेट एक अनूठी पहल शुरू की है।

अपनी तरह की पहली पहल में NTPC कोयला खनन मुख्यालय (Coal Mining Headquarters) ने रात के घंटों के दौरान खानों और साइडिंग में तैनात कर्मियों के लिए बेहतर दृश्यता सुनिश्चित करने के लिए एमएसएमई विक्रेता के माध्यम से अपनी कोयला खदानों में वितरण के लिए एलईडी रोशनी के साथ सुरक्षा चिंतनशील जैकेट विकसित किए हैं।

NTPC के (कोयला खनन) के क्षेत्रीय निदेशक पार्थ मजूमदार हाल ही में आयोजित एक कार्यक्रम में पकरी बरवाडीह, दुलंगा, तलियापल्ली और चट्टी बरियातू कोयला खदानों के वरिष्ठ अधिकारियों को ये जैकेट सौंपे।

मजूमदार ने साझा किया…

मजूमदार ने साझा किया कि एलईडी लाइटों (LED lights) के साथ सुरक्षा परावर्तक जैकेट सुरक्षा मानकों को बढ़ाएंगे और विभिन्न खदानों में अंधेरे समय के दौरान काम करने वाले हमारे कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में हमारी प्रतिबद्धताओं को बनाए रखेंगे।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा हमेशा NTPC के मूल मूल्य का एक हिस्सा है। NTPC और उसके सहयोगियों के कर्मचारियों का स्वास्थ्य एवं सुरक्षा हमेशा NTPC की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रबंधन एक सुरक्षित कार्य वातावरण प्रदान करने और अपने कर्मचारियों के बीच सुरक्षा जागरूकता पैदा करने का अत्यधिक महत्व देता है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में NTPC की तीन खदानें परिचालन में हैं और एक अन्य खदान अपने बिजली स्टेशनों के लिए कोयले की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन बढ़ा रही है।

परिचालन के आधार पर, साइडिंग क्षेत्र में रेलवे वैगनों के लोडिंग क्षेत्रों, खानों के अंदर लोडर और फावड़ियों, स्टॉक यार्ड आदि में नियमित रूप से अंधेरे घंटों के दौरान जनशक्ति नियमित रूप से लगी रहती है।

एलईडी रोशनी के साथ इस सुरक्षा चिंतनशील जैकेट (Reflective jacket) का उपयोग अंधेरे के दौरान काम करने वाले कर्मियों के लिए और अधिक सुरक्षा जोड़ देगा।