भारत

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण Air Purifier की ब्रिकी बढ़ी

नई दिल्ली: कभी  लग्जरी उत्पाद  (Luxury Products) माना जाने वाला Air Purifiers अब बढ़ते प्रदूषण के कारण एक जरूरत बन गया है। प्रदूषण के ‘गंभीर स्तर पर पहुंचने के साथ दिल्ली में  Air Purifiers  की बिक्री तेज हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ( Central Pollution Control Board) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक ( AQI) शुक्रवार को सुबह नौ बजकर 30 मिनट पर 426 था।  AQI  यदि 400 से अधिक हो, तब उस गंभीर’ माना जाता है और यह स्वस्थ लोगों की सेहत पर प्रतिकूल असर डाल सकता है, पहले से बीमार व्यक्तियों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।

घर के अंदर और बाहर, दोनों जगह वायु प्रदूषण

दिल्ली में दिवाली के बाद से  Air Purifiers की मांग बढ़ी है।  Air Purifiers बनाने वाली कंपनी के प्रमुख ने कहा, भारत में वायु गुणवत्ता कई वजहों से बिगड़ रही है। शहरों में औद्योगिक विस्तार, जनसंख्या घनत्व, गलत कचरा प्रबंधन, फसल जलाना, वाहनों के इस्तेमाल में वृद्धि और कुछ प्राकृतिक कारण भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि घर के अंदर और बाहर, दोनों जगह वायु प्रदूषण (Air Pollution)  बढ़ा है।

दक्षिण दिल्ली के कुछ स्टोरों में बिक्री अधिक

उन्होंने कहा कि इस वजह से दिल्ली, गुरुग्राम (Gurugram), नोएडा (Noida) जैसे प्रमुख शहरों के खरीदार घरों में इस्तेमाल होने वाले  Air Purifiers  के बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं। इससे एयर प्यूरीफायर की मांग बढ़ी है और पिछले कुछ हफ्तों के दौरान बिक्री में भारी उछाल आया है।’’एक बिक्री प्रतिनिधि ने बताया कि यह वक्त की मांग है।

प्रदूषण  (Pollution)चरम पर है और बिक्री में वृद्धि देखी गई है। इस कारण  Air Purifiers  के दाम भी कम हुए हैं। पहले 15,000 रुपये से 20,000 रुपये के बीच उपलब्ध होने वाले प्यूरीफायर अब 7,000 रुपये से 8,000 रुपये में मिल रहे हैं। दक्षिण दिल्ली के कुछ स्टोरों में बिक्री अधिक है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker