भारत

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को मिली पहली महिला कुलपति, नईमा खातून को…

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) को सोमवार को अपनी पहली महिला कुलपति मिल गई।

Aligarh Muslim University: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) को सोमवार को अपनी पहली महिला कुलपति मिल गई।

प्रख्यात Psychologist Professor नईमा खातून को एक सदी पुराने प्रमुख शैक्षणिक संस्थान में शीर्ष पद पर नामित किया गया है।

शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग की एक अधिसूचना में कहा गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने विश्वविद्यालय के विजिटर होने के नाते प्रोफेसर नईमा खातून को कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से पांच साल की अवधि के लिए या 70 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक (जो भी पहले आए) कुलपति नियुक्त किया है।

इसमें कहा गया है कि चुनाव आयोग से मंजूरी मिल गई है कि नियुक्ति आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करती है, बशर्ते कि “कोई प्रचार न हो या राजनीतिक लाभ न लिया जाए”।

प्रोफेसर नईमा खातून, जो जुलाई 2014 से एएमयू के महिला कॉलेज की Principal हैं, ने मनोविज्ञान विभाग के प्रोफेसर और अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। उनकी विशेषज्ञता का क्षेत्र नैदानिक, स्वास्थ्य, व्यावहारिक सामाजिक और आध्यात्मिक मनोविज्ञान है।

वह अक्टूबर 2015 से सेंटर फॉर स्किल डेवलपमेंट एंड करियर प्लानिंग, एएमयू की निदेशक भी हैं

राजनीतिक मनोविज्ञान में पीएचडी की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज, दिल्ली और AMU में काम किया, वह अगस्त 1988 में लेक्चरर, अप्रैल 1998 में एसोसिएट प्रोफेसर और जुलाई 2006 में प्रोफेसर बनीं।

उन्होंने एक शैक्षणिक वर्ष के लिए रवांडा के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय में भी पढ़ाया।

प्रोफेसर नईमा खातून ने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भाग लिया और शोधपत्र प्रस्तुत किए हैं और व्याख्यान देने के लिए यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशिया के कई विश्वविद्यालयों का दौरा किया है।

छह पुस्तकों का लेखन/सह-लेखन/संपादन करने और राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय ख्याति की पत्रिकाओं में कई पत्र प्रकाशित करने के बाद, उन्होंने 15 PHD थीसिस और बड़ी संख्या में शोध प्रबंधों का पर्यवेक्षण किया है।

उन्हें शैक्षिक प्रशासन में भी काफी अनुभव है। उन्होंने Indira Gandhi Hall और अब्दुल्ला हॉल में Provost (दो बार) और डिप्टी प्रॉक्टर के रूप में कार्य किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker