विदेश

हमले में दो ईरानी जनरलों की मौत के बाद ईरान के लोगों में गुस्सा, अब इजरायल पर अटैक …

इसमें दो ईरानी जनरलों (Iranian Generals) की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद ईरान (Iran) के लोगों में गुस्सा है। उसने जवाबी हमले की धमकी दी है।

Israel Attack : इस महीने के प्रारंभ में दमिश्क (Damascus) में ईरान (Iran) के दूतावास (Embassy) पर इजरायल (Israel) ने अटैक (Attack) कर दिया था।

इसमें दो ईरानी जनरलों (Iranian Generals) की मौत हो गई थी।

इस घटना के बाद ईरान (Iran) के लोगों में गुस्सा है। उसने जवाबी हमले की धमकी दी है।

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में भी इस बात का दावा किया गया है कि अगले दो दिन में ईरान (Iran) इजरायल (Israel) पर हमला कर सकता है।

रिपोर्ट में अमेरिका के खुफिया विभाग के हवाले से ये जानकारी दी गई है। भारत, फ्रांस और रूस सहित देशों ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी (Advisory) जारी की है।

24 से 48 घंटे के अंदर ईरान कर सकता है अटैक

इस रिपोर्ट की माने तो हमले अगले 24 से 48 घंटे के भीतर हो सकते हैं।

Iran से जुड़े सूत्रों ने बताया कि हमले की योजना पर चर्चा की जा रही है, हालांकि कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

सीरिया के दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हुए इजरायली हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। ईरान ने इजरायल पर हमले की चेतावनी दी है।

अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के हवाले ये कहा गया कि इजरायल की सीमाओं के भीतर ये हमला हो सकता है।

ईरान के सर्वोच्च नेता के पास पहुंची योजना ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनेई के पास इजरायल हमले से जुड़ी योजना पहुंच चुकी है। हालांकि इस पर उन्होंने कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है।

अमेरिका ने चीन-सऊदी से की बात

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, Iran द्वारा हमले की तैयारी को लकर अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सऊदी अरब, चीन, तुर्किये और कई यूरोपीय देशों के विदेश मंत्रियों से फोन पर बात की।

ब्लिंकन ने सभी देशों से ईरान को हमला न करने के लिए मनाने को कहा है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, विवाद को बढ़ावा देना किसी के भी हित में नहीं है।

अमेरिका ने अपने राजनयिकों को चेताया

अमेरिका ने इजरायल में अपने दूतावास से कहा कि अमेरिकी सरकारी कर्मचारी, उनके परिवार के सदस्य अगली सूचना तक इजरायल, यरुशलम, बेर्शेबा के बाहर कोई भी व्यक्तिगत यात्रा न करें।

उनके ऐसा करने पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है।

वहीं गंभीर होती स्थिति को देखते हुए मध्य-पूर्व में अमेरिकी सैन्य अभियानों के प्रमुख सेंट्रल कमांड (Chief Central Commander) के कमांडर जनरल माइकल एरिक कुरिला इजरायल में थे।

बेंजामिन नेतन्याहू दे चुके सीधी चेतावनी

बीते दिनों इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (PM Benjamin Netanyahu) ने ईरान (Iran) को सीधी चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर कोई हमें नुकसान पहुंचाएगा, तो उसका जवाब देंगे।

उन्होंने कहा, इजरायल ने सुरक्षा को लेकर सभी को अलर्ट पर रखा है हम रक्षात्मक और आक्रामक रूप से पूरी तरह तैयार हैं।

एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि खुफिया जानकारी से पता चला है कि दमिश्क में जिस इमारत पर हमला किया गया वह कोई राजनयिक सुविधा नहीं थी, बल्कि एक इमारत थी जिसका उपयोग कुद्स फोर्स करता है और यह एक नागरिक स्थल के रूप में छिपी हुई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker