टेक्नोलॉजी

Phone SE में दुनिया के पहले Low-Carbon Aluminum का उपयोग करेगा Apple

पुनर्चक्रण प्रौद्योगिकियों का विकास शुरू कर सकती है

नई दिल्ली: टेक दिग्गज एप्पल का इरादा आईफोन एसई में दुनिया के पहले लो-कार्बन एल्युमीनियम का उपयोग करने का है। कंपनी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि ग्रीन बॉन्ड में 4.7 अरब डॉलर के निवेश की मदद से एप्पल नई कम कार्बन वाली विनिर्माण और पुनर्चक्रण प्रौद्योगिकियों का विकास शुरू कर सकती है।

2016 से, एप्पल ने 2030 तक अपनी आपूर्ति श्रृंखला में कार्बन न्यूट्रल बनने के कंपनी के लक्ष्य की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के उद्देश्य से तीन ग्रीन बॉन्ड जारी किए हैं।

इस काम के हिस्से के रूप में, एप्पल ने घोषणा की है कि वह कनाडा स्थित दुनिया की पहली प्रत्यक्ष कार्बन-मुक्त एल्यूमीनियम गलाने की प्रक्रिया के पीछे कंपनी ईएलवाईएसआईएस से प्रत्यक्ष कार्बन-मुक्त एल्यूमीनियम खरीद रहा है।

गलाने की प्रक्रिया के दौरान कोई प्रत्यक्ष कार्बन उत्सर्जन किए बिना प्रयोगशाला के बाहर औद्योगिक पैमाने पर निर्मित होने वाला पहला एल्यूमीनियम है।

सफलता प्रौद्योगिकी ग्रीनहाउस गैसों के बजाय ऑक्सीजन का उत्पादन करती है और यह उपलब्धि एल्यूमीनियम के उत्पादन में एक प्रमुख मील का पत्थर है, जो दुनिया की सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली धातुओं में से एक है।

एप्पल ने कहा कि वह आईफोन एसई में पेश किए जाने वाले जलविद्युत का उपयोग करके उत्पादित सामग्री का इरादा रखता है एप्पल के पर्यावरण, नीति और सामाजिक पहल के उपाध्यक्ष, लिसा जैक्सन ने बयान में कहा, एप्पल ग्रह को जितना हमने पाया है।

उससे बेहतर छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है और हमारे ग्रीन बॉन्ड हमारे पर्यावरणीय प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण हैं।

उन्होंने कहा, हमारे निवेश हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्रियों के कार्बन पदचिह्न् को कम करने के लिए आवश्यक सफलता प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ा रहे हैं।

यहां तक कि हम पृथ्वी के सीमित संसाधनों के संरक्षण के लिए अपने उत्पादों में केवल पुन: प्रयोज्य और नवीकरणीय सामग्रियों का उपयोग करने के लिए आगे बढ़ते हैं।

एल्युमीनियम उत्पादन में इस क्रांतिकारी प्रगति को एप्पल ने अल्कोआ, रियो टिंटो, कनाडा और क्यूबेक की सरकारों के साथ एक निवेश साझेदारी के माध्यम से 2018 में शुरू किया था।

अगले वर्ष, एप्पल ने संयुक्त उद्यम के परिणामस्वरूप एल्यूमीनियम का पहला व्यावसायिक बैच खरीदा, इसका उपयोग 16-इंच मैकबुक प्रो के उत्पादन में किया। ईएलवाईएसआईएस एल्कोआ और रियो टिंटो का संयुक्त उद्यम है।

एप्पल ने अपने उत्पादों में पाए जाने वाले एल्यूमीनियम और अन्य धातुओं के कार्बन प्रभाव को कम करने में भी महत्वपूर्ण प्रगति की है। जीवाश्म ईंधन के बजाय जलविद्युत का उपयोग करके पुनर्नवीनीकरण एल्यूमीनियम ।

एल्यूमीनियम को गलाने पर स्विच करके, कंपनी के एल्यूमीनियम से जुड़े कार्बन उत्सर्जन में 2015 के बाद से लगभग 70 प्रतिशत की कमी आई है।

कंपनी ने कहा कि आईपैड लाइनअप में हर मॉडल, जिसमें नए आईपैड एयर, लेटेस्ट मैकबुक प्रो, मैकबुक एयर, मैक मिनी और एप्पल वॉच शामिल हैं, उनको 100 प्रतिशत पुनर्नवीनीकरण एल्यूमीनियम संलग्नक के साथ बनाया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker