झारखंड

दिल्ली में मौजूदा समय में ICU की संख्या 3500 से बढ़ाकर की जाएगी 6 हजार

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना के बिगड़ते हालात को देखते हुए केन्द्र सरकार ने आईसीयू बेड और टेस्टिंग की संख्या दोगुनी करने का फैसला लिया है। मौजूदा समय में दिल्ली में 3500 के करीब आईसीयू हैं जिसकी संख्या अगले तीन दिनों में 6000 तक की जाएगी।

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने मंगलवार को आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि दिल्ली के हालात को बेहतर बनाने के लिए दिल्ली में इंटेंसिव केयर यूनिट्स (आईसीयू) की संख्या को दोगुना करने की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है।

मौजूदा समय में दिल्ली में 3500 के करीब आईसीयू हैं जिसकी संख्या अगले तीन दिनों में 6000 तक की जाएगी। इसके लिए केन्द्र सरकार के अस्पतालों और डीआरडीओ में आईसीयू यूनिट्स तैयार किए जा रहे हैं। इसके लिए 75 डॉक्टर और करीब 250 पैरामेडिकल स्टाफ केन्द्र के संस्थानों से बुलाए गए हैं।

वीके पॉल ने बताया कि दिल्ली में टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाने के लिए टेस्टिंग क्षमता बढ़ाई जा रही है। दिल्ली के करीब 4000 कंटेनमेंट जोन में घर-घर जा कर सर्वे किया जा रहा है।

इसके लिए स्टाफ नगर निगम, सिविल डिफेंस और दिल्ली सरकार से लिए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में 10 मोबाइल टेस्टिंग लैब भी दिल्ली की सड़कों पर दिखाई देंगी। इसके अलावा दिल्ली के अस्पतालों और डिस्पेंसरियों में टेस्ट किए जा रहे हैं। दिल्ली में टेस्टिंग पर फोकस किया जा रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker