अयोध्या हवाई अड्डे के लिए DGCA ने जारी किया ‘Aerodrome’ लाइसेंस, 350 करोड़ से…

News Aroma

Aerodrome for Ayodhya Airport : विमानन नियामक DGCA ने बृहस्पतिवार को अयोध्या हवाई अड्डे के लिए ‘एयरोड्रम’ लाइसेंस (Aerodrome License) जारी किया।

इस हवाई अड्डे को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) लगभग 350 करोड़ रुपये की लागत से विकसित कर रहा है।

AAI के चेयरमैन संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) को DGCA (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) के प्रमुख विक्रम देव दत्त ने लाइसेंस दिया।

AAI ने बृहस्पतिवार को कहा कि अयोध्या हवाई अड्डे को सभी मौसम की स्थिति के लिए सार्वजनिक उपयोग श्रेणी में एयरोड्रम लाइसेंस दिया गया है।

AAI ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा, ‘‘हवाई अड्डे में एयरोनॉटिकल ग्राउंड लाइट (AGL) बुनियादी ढांचे के साथ 2,200 मीटर लंबा रनवे है। यह डीवीओआर और इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (ILS) से युक्त है, जो हवाई अड्डे को रात में और कम दृश्यता/RVR 550 मीटर के दौरान उड़ानों को संचालित करने की अनुमति देता है।”

6,500 वर्गमीटर क्षेत्रफल वाला एक टर्मिनल भवन होगा

DVOR डॉपलर अत्यधिक उच्च फ्रीक्वेंसी ओमनी रेंज से संबंधित है, जो विमान के नेविगेशन में मदद करता है। RVR Runway की दृश्यता से संबंधित है।

AAI ने बयान में कहा, ‘‘बहुप्रतीक्षित अयोध्या हवाई अड्डे (Ayodhya Airport) में 6,500 वर्गमीटर क्षेत्रफल वाला एक टर्मिनल भवन होगा। यह व्यस्त अवधि के दौरान 600 यात्रियों और सालाना 10 लाख यात्रियों को संभाल सकता है।”

अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Maryada Purushottam Shri Ram International Airport) का विस्तारित रनवे A-321/B-737 प्रकार के विमानों के संचालन के लिए उपयुक्त है।

हमें Follow करें!