भारत

अयोध्या में 51 जगहों पर होगी वाहनों की पार्किंग, प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले…

Ayodya Ram Mandir : 22 जनवरी को रामनगरी अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले अतिथियों के वाहनों की पार्किंग के लिए यूपी सरकार ने 51 स्थानों पर इंतजाम किए हैं।

यहां पर CCTV के अलावा ड्रोन कैमरों से भी ‎निगरानी की व्यवस्था की गई है। एक अधिकारी ने बताया कि इन Parking में 22,825 वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा। पार्किंग के लिए किसी को भटकना न पड़े, इसके लिए पार्किंग स्थलों को गूगल मैप पर अपलोड कर दिया गया है।

वहीं, पार्किंग स्थलों को VVIP, VIP और अन्य मेहमानों के लिए भी आरक्षित किया गया है।

एक साथ करीब 22,825 वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा

 

इस संबंध में अपर पुलिस महानिदेशक (ADG), यातायात बीडी पॉल्सन ने बताया कि अयोध्या धाम में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने वाले मेहमानों की गाड़ियों को पार्क करने के लिए 51 स्थानों को चिह्नित किया गया है। इनमें एक समय में एक साथ करीब 22,825 वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा।

रामपथ पर पांच स्थानों, भक्ति पथ मार्ग पर एक स्थान, धर्म पथ मार्ग पर चार स्थानों, परिक्रमा मार्ग पर पांच स्थानों, बंधा मार्ग पर दो स्थानों, टेढ़ी बाजार रामपथ से महोबरा मार्ग पर एक और टेढ़ी बाजार रामपथ से उनवल मार्ग पर सात स्थानों पर पार्किंग की स‎विधा दी गई है।

इसके अलावा अयोध्या से गोंडा मार्ग पर दो, NH-27 पर 10 स्थानों, तीर्थ क्षेत्र पुरम में सात स्थानों और कारसेवक पुरम टेंट सिटी के आस-पास तीन स्थानों, रामकथा मंडपम टेंट सिटी पर चार स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

पार्किंग स्थल की निगरानी ड्रोन से होगी

इन पार्किंग को सरकारी, निजी और पर्यटन विभाग की भूमि पर बनाया गया है। इसके अलावा अयोध्या धाम में बनी Multilevel पार्किंग में भी गाड़ियों को खड़ा किया जाएगा। पुलिस क्षेत्राधिकारी (Transportation) राजेश तिवारी ने बताया कि रामपथ और भक्ति पथ स्थित छह पार्किंग स्थानों को अति विशिष्ट मेहमानों के वाहनों के लिए आरक्षित किया गया है।

यहां पर वीवीआईपी मेहमानों की 1,225 गाड़ियों को खड़ा किया जाएगा। इसके अलावा धर्म पथ मार्ग और परिक्रमा मार्ग पर नौ पार्किंग स्थानों को VIP के लिए आरक्षित किया गया है। यहां पर VIP की 10 हजार से अधिक गाड़ियों को खड़ा किया जाएगा। जहां वाहनों की पार्किंग होगी उसे स्थल की निगरानी Droneसे की जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker