बिजनेस

अब बैंक कर्मियों की जल्द होने वाली है बल्ले- बल्ले, बढ़ेगी सैलरी और शनिवार को…

देश के बैंकों में काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों की अब जल्द होने वाली है बल्ले बल्ले।

Bank Employees Increment: देश के बैंकों में काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों की अब जल्द होने वाली है बल्ले बल्ले।

एक और उनकी Salary बढ़ेगी तो दूसरी ओर शनिवार को छुट्टी (Holiday)भी मिलनी शुरू हो जाएगी। महीनों के इंतजार के बाद ये राहतें अब बस एक कदम की दूरी पर हैं।

अब बैंक कर्मियों की जल्द होने वाली है बल्ले- बल्ले, बढ़ेगी सैलरी और शनिवार को…
bank-employees-on-the-one-hand-their-salary-will-increase-and-on-the-other-hand-they-will-start-getting-leave-on-saturdays

इसे लेकर Bank Association और Bank Union समझौते पर पहुंच चुके हैं। अब बस वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की मुहर लगने की देरी है।

मुख्य तौर पर ये बड़े फायदे होने वाले हैं

अब बैंक कर्मियों की जल्द होने वाली है बल्ले- बल्ले, बढ़ेगी सैलरी और शनिवार को…
bank-employees-on-the-one-hand-their-salary-will-increase-and-on-the-other-hand-they-will-start-getting-leave-on-saturdays

वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलते ही सरकारी बैंकों के सभी कर्मचारियों को एक साथ कई फायदे मिलने वाले हैं। इसे लेकर बैंकों के संगठन Indian Bank Association यानी IBA और विभिन्न बैंकों के कर्मचारियों के यूनियन शुक्रवार को समझौते पर पहुंच गए।

बैंक यूनियनों और Bank Association के बीच चली बातचीत में बैंक कर्मचारियों की सैलरी से लेकर हर शनिवार को छुट्टी जैसे कई मुद्दों पर सहमति बनी है। अगर इन मुद्दों पर वित्त मंत्रालय की मुहर लग जाती है, तो बैंकों के कर्मचारियों को मुख्य तौर पर ये बड़े फायदे होने वाले हैं।

बैंक कर्मचारियों की सैलरी 17 % बढ़ने वाली है

बैंक यूनियन और एसोसिएशन के बीच जो सहमति बनी है, उसके हिसाब से बैंक कर्मचारियों की सैलरी 17 फीसदी बढ़ने वाली है। बढ़ी सैलरी का लाभ 1 नवंबर 2022 से मिलेगा।

जिन ऑफिसर्स ने CAIIB (CAIIB Part-II) को पूरा कर लिया है, उन्हें दो इंक्रीमेंट का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही 1 नवंबर 2022 से नया पे स्केल भी प्रभावी हो जाएगा। स्केल-1 से स्केल-7 तक के लिए पे स्केल का दायरा 48,480 रुपये से 1,73,860 रुपये के बीच रहेगा।

कर्मचारियों का हर कामकाजी सप्ताह पांच दिनों का हो जाएगा

अभी बैंक कर्मचारियों को महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी मिलती है, जबकि पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को बैंक खुले रहते हैं। बैंक कर्मचारी लंबे समय से हर शनिवार की छुट्टी की मांग कर रहे थे। अब जाकर इस बात पर सहमति बन गई है। इसके अमल में आने के बाद अब बैंक कर्मचारियों का हर कामकाजी सप्ताह पांच दिनों का हो जाएगा।

नए पे स्केल में डियरनेस अलाउंस का मर्जर

महंगाई भत्ते के कैलकुलेशन के लिए इंडेक्स को 1960 से 2016 पर शिफ्ट किया जाएगा। इससे कंवर्जन फैक्टर 0.06 से बढ़कर 0.99 पर पहुंच जाएगा। इसका मतलब हुआ कि अब बैंक कर्मचारियों को ज्यादा महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। नए पे स्केल में डियरनेस अलाउंस का मर्जर भी होगा।

ऑल इंडिया बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन के General Secretary CH Venkatachalam का कहना है कि बैंकों के एसोसिएशन के साथ हुए इस समझौते का फायदा पूरे फाइनेंशियल सेक्टर को मिलने वाला है। बकौल वेंकटचलम- यह सेटलमेंट RBI से लेकर LIC, GIC, NABARD और सहकारी बैंकों तक वेज रिवीजन का रास्ता तैयार करेगा।

उन्होंने अलग से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एरियर व एक्स-ग्रेशिया पेंशन कैलकुलेटर के बारे में भी अपडेट शेयर किया और कहा कि दोनों Calculator Bank Employees Association की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। इससे साफ जाहिर है कि बैंक कर्मियों की मांगें लगभग पूरी होने वाली हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker