बिजनेस

छुट्टियों से भरा है इस वित्तीय वर्ष का पहला महीना, बैंकों के परिचालन पर दिखेगा…

जल्द निपटा लें बैंक का काम, नए वित्त वर्ष का पहला महीना बैंकों के लिए छुट्टियों से भरा दो-चार नहीं, बल्कि पूरी 14 छुट्टियां

Bank Holidays in April 2024 : अप्रैल से नया वित्त वर्ष 2024-25 शुरू हो चुका है। बैंकिंग (Banking) जगत के लिए इसकी शुरुआत पहले महीने की छुट्टियों (Holidays) की भरमार के साथ हुई है।

नए वित्त वर्ष (New Financial Year) का पहला महीना यानी अप्रैल 2024 बैंकों के लिए दो-चार नहीं, बल्कि पूरी 14 छुट्टियों (14 Holidays) वाला है। इसका असर इस सप्ताह भी बैंकों के परिचालन पर होने वाला है।

RBI के द्वारा जारी बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holiday list) के अनुसार, इस सप्ताह बैंकों के लिए छुट्टियों से भरा हुआ है। कई राज्यों में तो इस सप्ताह बैंकों की शाखाओं (Branch) में सिर्फ तीन दिन का ही काम होगा।

इसका मतलब हुआ कि संबंधित राज्यों में सिर्फ 3 दिन के लिए ही बैंक खुलेंगे। सप्ताह के ज्यादातर दिन बैंक बंद रहने से आम ग्राहकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

सप्ताह के दूसरे दिन 9 अप्रैल 2024 मंगलवार से बैंकों (Banks) की छुट्टियों का सिलसिला हो रहा है। मंगलवार को बैंकों में गुड़ी पाड़वा, उगाडी, तेलुगु नव वर्ष, सजीबु नोगमपानबा (Cheiraoba) और प्रथम नवरात्रि (Navratri) की छुट्टी रहने वाली है।

अलग-अलग राज्यों के हिसाब से अलग-अलग त्योहार (Festival) के चलते Bank बंद रहेंगे। मंगलवार को जिन राज्यों में बैंकों की शाखाएं बंद रहेंगे, उनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, गोवा और जम्मू कश्मीर शामिल हैं।

सप्ताह के तीसरे दिन 10 अप्रैल बुधवार को रमजान EID -उल-फितर (Eid) के मौके पर केरल (Kerala) में बैंक बंद रहेंगे। वहीं 11 अप्रैल गुरुवार को लगभग पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

इस दिन सिर्फ चंडीगढ़, सिक्किम, केरल और हिमाचल प्रदेश में बैंक काम करेंगे। गुरुवार को बैंकों में रमजान (Eid-ul-Fitr) और पहले शवाल की छुट्टी है।

13 अप्रैल को महीने का दूसरा शनिवार पड़ रहा है। इसके चलते पूरे देश में बैंक बंद (Bank Close) रहेंगे। उसके बाद 14 अप्रैल को Bank में रविवार की छुट्टी होगी।

इस तरह इस सप्ताह के दौरान कम से कम 8 राज्यों में बैंक सिर्फ 3 दिन काम करने वाले हैं और 4 दिन बंद रहने वाले हैं। जिन राज्यों में बैंक सप्ताह में 4 दिन बंद होंगे, वे राज्य हैं- महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, गोवा और जम्मू कश्मीर।

Bank की इतनी छुट्टियां होने के बाद भी ग्राहक परेशानियों से बच सकते हैं। ऐसे काम, जिनके लिए Bank Branch विजिट करना जरूरी है, उन्हें छुट्टियों का कैलेंडर देखकर पहले ही कराया जा सकता है।

बाकी कई सारी बैंकिंग सुविधाएं (Banking Facilities) छुट्टियों के दिन भी Digital Banking और ATM के जरिए उपलब्ध रहेंगी। इस तरह ग्राहकों की Money संबंधी समस्या नहीं होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker